May 30, 2024

Kisan ka Jugaad: किसान भाई ने बना डाला वाटर पंप

Kisan ka Jugaad: किसान भाई ने बना डाला वाटर पंप,एक किसान भाई ने अपने इंजीनियरिंग दिमाग से बनाया वॉटर पंप, देखें जुगाड़ का अद्भुत वीडियो… एक शख्स ने अपने दिमाग का इस्तेमाल कर बनाया ऐसा देसी पंप, जो सिंचाई के लिए काफी किफायती है. इस वायरल वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब लाइक्स और शेयर मिल रहे हैं. जुगाड़ के मामले में कोई भी भारतीय का हाथ नहीं थाम सकता। हम भारतीय जरूरत पड़ने पर किसी भी काम को अपने दिमाग और तरकीबों से निपटा सकते हैं।

सोशल मीडिया पर इस वक्त एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में एक स्थानीय पंप दिखाया गया है जिसका उपयोग अन्य मशीनों की तुलना में कम लागत पर सिंचाई के लिए किया जाता है। अब इतनी महंगाई के दौर में ऐसी खोज किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है और यही कारण है कि इस तकनीक की काफी सराहना की जा रही है।

देखिए जुगाड़ भाई किसान वीडियो…

आईआरएस अधिकारी सुग्रीव मीना ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर किया है. वीडियो में कैप्शन में कहा गया है कि बिना बिजली के 10 एचपी का पंप चलाएं। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि खेत में कैसा सेटअप लगाया गया था. इसके सामने जमीन में गड़ा हुआ एक नल है और उसका मुँह, जिससे पानी बहता है, सेटिंग से लगा हुआ है। वीडियो में आगे आप देख सकते हैं कि लड़का क्रैंक घुमाकर इंजन स्टार्ट करता है और नल से पानी आने लगता है.

पानी के बहाव से मोटर भी चलती है और पानी भी लगातार बहता रहता है। इसके साथ ही कुछ लाइट बल्ब भी लगाए गए हैं जो जलते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस सेटअप को देखने से ऐसा प्रतीत होता है कि पानी का दबाव मोटर को चलाने और जमीन से पानी निकालने में मदद करने के लिए बिजली उत्पन्न करता है। सोशल मीडिया पर इस देसी जुगाड़ की खूब तारीफ हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *