May 26, 2024

कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई ब्रोकली की खेती से हो जाएंगे मालामाल,जानें इसे करने का तरीका

कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई ब्रोकली की खेती से हो जाएंगे मालामाल,

कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई ब्रोकली की खेती से हो जाएंगे मालामाल,

कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई ब्रोकली की खेती से,हो जाएंगे मालामाल जानें इसे करने का तरीका आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में किसान पारम्परिक खेती को छोड़कर व्यवसायिक खेती को ज्यादा बढ़ावा दे रहे है। इसमें से एक है ब्रोकली की खेती आपको बता दे की ब्रोकली की खेती कच्ची सब्जी के रूप में की जाती है .और यह देखने में बिल्कुल फूल गोभी के जैसे ही होती है, लेकिन इसका रंग हरा होता है ब्रोकली काफी गुणकारी सब्जी है.यहीं कारण है कि इसका शहरी मार्केट में काफी डिमांड रहती है और इसकी खेती करने वाले किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइये ब्रोकली की खेती के बारे में पूरी जानकारी।

कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई ब्रोकली की खेती से,हो जाएंगे मालामाल जानें इसे करने का तरीका

Broccoli Farming : किसानों के लिए फायदे का सौदा है ब्रोकली की खेती,  बुआई-सिंचाई और उन्नत किस्मों के बारे में जानिए - Broccoli farming is  profitable crop for farmers know about ...

ब्रोकली की खेती का उचित समय

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती करने के लिए आप पहले नर्सरी में भी तैयार कर सकते है और पौधे तैयार हो जाने पर इसकी रोपाई की जाती है. सितंबर और अक्टूबर का महीना पौधशाला में इसकी बुवाई के लिए उपयुक्त समय माना जाता है. ऐसे में अभी आपके पास ब्रोकली की खेती के लिए तैयारी करने का पर्याप्त समय है.आप इस समय ब्रोकली की खेती कर सकते है।

ब्रोकली की खेती उपयुक्त मिट्टी

आमतौर पर देखा जाये तो ब्रोकली को कई तरह की मिट्टी में उगाया जा सकता है, लेकिन अच्छी उपज के लिए उच्च कार्बनिक पदार्थ वाली रेतीली दोमट मिट्टी इसके लिए उपयुक्त मानी जाती है. मिली हुई जानकारी के अनुसार, ब्रोकली की खेती करने के लिए मिट्टी का पीएच मान 6 से 6.5 के बीच होना चाहिए.रोपाई से पहले खेत को अच्छी तरह से तैयार करना आवश्यक होता है. अगर आप खेती में ज्यादा पैदावार चाहते हैं तो आप 25-30 दिन पहले खेत में गोबर का खाद डाल दें.मिट्टी की जांच करा लेना ज्यादा सही रहता है. जांच में अगर किसी पोषक तत्व की कमी नजर आए तो उसे पूरा करने के लिए इसमें उपयुक्त खाद डाले।

यह भी पढ़े लसहुन की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा होंगी बंपर कमाई,जानें पुरी जानकारी

ब्रोकली की उन्नत किस्में

आपकी जानकारी के लिए बता दे की ब्रोकली की एक विदेशी किस्म है, जिसे भारत में बहुत कम उगाया जाता है. इसके पौधों में निकलने वाले फल बिल्कुल गोभी की तरह होते है,परन्तु इनका रंग हरा होता है. यह किस्म प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 100 क्विंटल की पैदावार हो जाती है.ब्रोकली की ग्रीन स्प्राउटिंग उन्नत किस्म है और ब्रोकली की यह किस्म 80 से 90 दिन में पैदावार देने के लिए तैयार हो जाती है| इसके पौधों में लगने वाले फल का सिरा गुंथा हुआ और गहरा हरा होता है.यह किस्म प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 120 से 150 क्विंटल की पैदावार हो जाती है।

ब्रोकली की खेती ऐसे करे

यदि आप इसकी खेती करने के बारे में सोच रहे है तो इसके लिए सबसे पहले 600 से 700 ग्राम की बीज की जरुरत होती है। इसे आप बीज भंडार या फिर ऑनलाइन खरीद सकते हैं इसके बीज को नर्सरी में तैयार किया जाता है।आप इस ब्रोकली के बीज को सीधे खेत में भी लगा सकते है लेकिन ध्यान रहे की बीज की दुरी 40 से 45 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

ब्रोकली की खेती से इतनी होगी कमाई

कम लागत में होंगी जबरदस्त कमाई ब्रोकली की खेती से,हो जाएंगे मालामाल जानें इसे करने का तरीका

ब्रोकली की खेती | Broccoli farming | broccoli ki kheti kaise kare | The  Advance Agriculture

यदि हम इसकी खेती से कमाई की बता करे तो इस से कमाई बहुत अच्छी होती है, इसकी बाजार में कम से कम 50 रुपए किलो यह बिकती है। लेकिन बहुत हद तक यह बाजार भाव पर भी निर्भर करती है. इस तरह आप ब्रोकली की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *