किसानों को होंगी जबरदस्त कमाई होंगी बंपर कमाई,जानें इसे करने का तरीका

किसानों को होंगी जबरदस्त कमाई होंगी बंपर कमाई

किसानों को होंगी जबरदस्त कमाई होंगी बंपर कमाई

किसानों को होंगी जबरदस्त कमाई होंगी बंपर कमाई,जानें इसे करने का तरीका आपकी जानकारी के लिए बता दे की इलायची की खेती मुख्य रूप से केरल कर्नाटका जैसे इलाके में की जाती है।इलायची का मुख्य रूप से मसालो में इस्तेमाल किया जाता है इसके आलावा इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते है जो हमरी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है इस लिए मार्केट में इसकी डिमांड काफी ज्यादा है तो आप भी कम निवेश में अधिक पैसा कमाना चाहता है तो आप भी इलायची की खेती करने के बारे में सोच सकते है।चलिए जानते है इलायची की खेती करने का सही तरीका।

किसानों को होंगी जबरदस्त कमाई होंगी बंपर कमाई,जानें इसे करने का तरीका

Cardamom Farming: इलायची की खेती से किसान कर सकते हैं बंपर कमाई, ये है पूरा  तरीका - Cardamom Farming Farmers can earn good profits from cardamom  cultivation this is the complete method -

इलायची की खेती के लिए उचित जलवायु और मिट्टी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की बता दे की इसकी के लिए ठंडी जगह सबसे सही मानी जाती है। इसकी खेती के लिए 10 से 35 डिग्री का तापमान उपयुक्त होता है। और मिटटी की बात करे तो इसके लिए काली मिट्‌टी सबसे अच्छी मानी जाती है। जबकि दोमट व लैटेराइड मिट्‌टी में भी इसकी खेती की जा सकती है। इसके अलावा अच्छे जल निकास वाली काली मिट्‌टी में भी इसकी खेती कर सकते है किसान को इलाइची की खेती के लिए वातावरण अनुकूल रहना चाहिए जिससे इलायची की पैदावार अच्छी हो इलायची की खेती करने के लिए दोमट मिट्टी अच्छी मानी गई है. लैटेराइट मिट्टी और काली मिट्टी लेकिन आप दोमट मिट्टी में खेती करोगे तो अच्छी पैदावार होगी इलायची की खेती करना आसान नहीं है इसमें बहुत जोखिम भी उठाने पड़ सकते है।

यह भी पढ़े सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है काले तिल,रोजाना पिए इन काले बीज का पानी,जानें इसके अनोखे फायदे

जानिए किस समय करे इलायची की खेती

किसानों को होंगी जबरदस्त कमाई होंगी बंपर कमाई,जानें इसे करने का तरीका

Cardamom Farming: इलायची की खेती से किसान हो सकते हैं मालामाल, ये है पूरा  तरीका - Business idea know to start cardamom farming high profit business  with low investment – News18 हिंदी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की भारत में इसकी खेती का उचित समय मार्च से जून तक का माना जाता है। लेकिन जुलाई माह में इसे खेत में लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इस समय बारिश होने से इसमें सिंचाई की आवश्यकता कम पड़ती है। अधिक धूप इसकी फसल के लिए नुकसानदेह होती है। इसलिए इलायची के पौधे को हमेशा छाया में ही लगाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *