Monday, February 26, 2024
Homeहेल्थ टिप्सक्या आपको भी थकान और कमजोरी होती है तो ये कोई आम...

क्या आपको भी थकान और कमजोरी होती है तो ये कोई आम बात नहीं,जानें ये किस बीमारी के लक्षण

क्या आपको भी थकान और कमजोरी होती है तो ये कोई आम बात नहीं लिवर हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है,जो हमें हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है। शरीर के अंदर लिवर कई सारे जरूरी काम करता है और अगर इसकी केयर नहीं करते हैं,तो लिवर डैमेज भी हो सकता है, जिसके गंभीर संकेतों को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए।

क्या आपको भी थकान और कमजोरी होती है तो ये कोई आम बात नहीं,जानें ये किस बीमारी के लक्षण

कमजोरी (दुर्बलता) के प्रकार, कारण, लक्षण, निदान और इलाज - Weakness in Hindi

थकान और कमजोरी किस वजह से होती है

लिवर सिरोसिस का मतलब है एक ऐसी स्थिति जिसमें लिवर के हेल्दी टिश्यू धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में बाधा आने लगती है। ऐसी कंडीशन में लिवर सही से काम नहीं कर पाता है और गंदगी शरीर में जमा होने लगती है। इसमें शरीर की जरूरत के अनुसार, उतना प्रोटीन नहीं बनता, जितना जरूरी कामों के होना चाहिए।

अगर लंबे समय तक ऐसा ही रहता है, तो लिवर पूरी तरह डैमेज होता है। इस समस्या को लिवर सिरोसिस (Liver Cirrhosis) कहा जाता है और आमतौर पर इसके लक्षण जल्दी नजर नहीं आते हैं, लेकिन सिरोसिस की बीमारी के कुछ साइन ऐसे हैं, जिनकी मदद से काफी हद तक बचाव हो सकता है। लिवर सिरोसिस पर Dr. JP Aggarwal (Agarwal Medi Care Centre, Bazaria Ghaziabad) ने गंभीर संकेतों पर जानकारी दी-

यह भी पढ़े Fancy Har महिलाओं पर खूब जचेंगे इस तरह के हार अपने फैशन को और भी खूबसूरत बनाएं,देखें कलेक्शन

थकान और कमजोरी होना

जब लिवर के काम करने की कैपेसिटी कम होने लगती है, तो शरीर सही से काम नहीं कर पाता है। इसके अलावा बॉडी के मेटाबॉलिज्म पर असर होता है और इसी कारण थकान, कमजोरी के साथ-साथ हेल्थ खराब होने लगती है।

पेट में सूजन और दर्द होना (Bloating and Pain)

क्या आपको भी थकान और कमजोरी होती है तो ये कोई आम बात नहीं,जानें ये किस बीमारी के लक्षण

कमजोरी को हल्के में ना लें, हो सकते हैं बड़ी बीमारी के संकेत | Sanmarg

सिरोसिस के कारण पेट में लिक्विड बनता है, जो पेट में सूजन और दर्द की समस्या करता है। ऐसी कंडिशन में दूसरे ऑर्गन पर भी प्रेशर आने लगता है और आप बीमार रहने लगते हैं।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग (Gastrointestinal bleeding)

लिवर सिरोसिस का एक गंभीर संकेत गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग होती है और यह तब होती है जब गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (Gastrointestinal Tract) के किसी भी भाग में खून बहने लगता है। इसमें आपके एसोफेगस (Esophagus),पेट, छोटी आंत (Small Intestine), बड़ी आंत (Large Intestine), मलाशय (Rectum) और गुदा (Anus) शामिल हैं।

मेंटल हेल्थ में बदलाव होना (Mental Health)

जब लिवर सही से काम नहीं कर पाता है,तब टॉक्सिक चीजें यानी अमोनिया ब्लड (Ammonia Blood) में जमा होने लगते हैं और इससे मेंटल हेल्थ पर असर होने लगता है। मेंटल हेल्थ पर असर होने का मतलब है याददाश्त कमजोर होने लगती है और किसी भी चीज या बात को लेकर कंफ्यूजन हो सकता है।

पीलिया (Jaundice)

क्या आपको भी थकान और कमजोरी होती है तो ये कोई आम बात नहीं,जानें ये किस बीमारी के लक्षण

शरीर में कमजोरी के लक्षण क्या हैं? जानें किन चीजों को खाकर दूर होगी कमजोरी

लिवर सिरोसिस में त्वचा और आंखों का सफेद होना एक कॉमन लक्षण है। इसमें बिलीरुबिन रेड ब्लड सेल्स को खत्म करके खून में वेस्ट प्रोडक्ट बनाता है, जिससे पीले रंग की गंदगी बनती है और लिवर को काम करने में परेशानी आती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments