लाल मूली की खेती से किसानो को मालामाल बना देंगी,जानें इसे करने की पुरी जानकारी

लाल मूली की खेती से किसानो को मालामाल बना देंगी,

लाल मूली की खेती से किसानो को मालामाल बना देंगी,

लाल मूली की खेती से किसानो को मालामाल बना देंगी,जानें इसे करने की पुरी जानकारी आज के समय में किसान पारंपरिक फसलों की खेती के अलावा व्यवसायिक खेती के और बढ़ रहे है।और आज के समय में सब्जियों की खेती से भी किसानों को अच्छा मुनाफा भी कमा रहे है।अगर आप भी सब्जियों की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं तो लाल मूली की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है।लाल मूली की उन्नत किस्मों से न केवल अधिक उत्पादन मिलता है, बल्कि उनकी गुणवत्ता भी बहुत अच्छी होती है। यही कारण है कि बाजार में उचित मूल्य उपलब्ध है।तो चलिए लाल मूली की खेती करने के बारे में जानते है।

लाल मूली की खेती से किसानो को मालामाल बना देंगी,जानें इसे करने की पुरी जानकारी

Online Seeds: 31 रुपये में खरीदें लाल मूली के बीज, जानें घर बैठे मंगवाने का  आसान तरीका - Online Seeds Buy red radish seeds for Rs 31 know easy way to  order

लाल मूली की विशेषता और उन्नत किस्मे

आपकी जानकारी के लिए बता दे की बता दे की लाल मूली में सफेद की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं,जिससे इसकी मांग और कीमत दोनों बढ़ जाती है। लाल मूली की बुवाई के लिए यह समय काफी उपयुक्त है। इस समय किसान लाल मूली की पूसा मृदुला किस्म की रोपाई कर सकते हैं। मूली की इस किस्म का रंग लाल होता है। और हम लाल मूली की इस किस्म को सितंबर से फरवरी तक बोया जा सकता है। इसकी खास बात यह है कि इस किस्म को पूरे भारत में बोया जा सकता है। एक हेक्टेयर में बुवाई से 135 क्विंटल तक उपज प्राप्त की जा सकती है। और मूली की और एक किस्म है जिसका नाम है पूसा मृदुला मूली की जड़ ऊपर के आकार की होती है। इसका रंग चमकीला लाल होता है। यह खाने में नरम होती है और इसका स्वाद कुछ तीखा होता है। इसकी पत्तियाँ गहरे रंग की होती हैं। यह किस्म बुवाई के 20 से 25 दिनों के बाद तैयार हो जाती है।

यह भी पढ़े किसानो को होंगा तगड़ा मुनाफा सागवान की खेती,से जानें इसे करने का तरीका

लाल मूली की खेती के लिए उचित मिटटी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती के लिए जीवाश्मों की अच्छी जल निकासी वाली दोमट मिट्टी सबसे सही मानी जाती है।इसके अलावा दोमट,बलुई मिट्टी में भी अच्छी उपज है।लाल मूली के लिए मिट्टी का पीएच मान 6.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए।

लाल मूली की खेती कैसे करे

आपकी जानकारी लिए बता दे की इसकी खेती करने के लिए सबसे पहले खेत को तैयार करना होगा इसके लिए सबसे पहले 8 से 10 टन गोबर और कम्पोस्ट को बराबर मात्रा में पूरे खेत में फैला दें। इसके बाद अच्छी तरह से खेती कर लें। हर जुताई के बाद एक पाड़ा लगाएं, जिससे खेत समतल हो जाए। बुवाई के लिए एक हेक्टेयर में 8 से 10 किग्रा बीज पर्याप्त होता है। बिजाई करते समय कतार से कतार की दूरी 30 सेमी और पौधे से पौधे की दूरी 10 सेमी रखें। लाल मूली की खेती से अच्छी उपज प्राप्त करने के लिए गाय का गोबर,80 किलो नाइट्रोजन, 60 किलो फास्फोरस और 60 किलो पोटाश प्रति हेक्टेयर डालें। जिससे की मूली की उपज बेहतर होगी।

कम लागत में होगा तगड़ा मुनाफा

लाल मूली की खेती से किसानो को मालामाल बना देंगी,जानें इसे करने की पुरी जानकारी

Golden Hills Farm हाइब्रिड रेड मूली मूली long500+ बीज : Amazon.in:  बाग-बगीचा और आउटडोर

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यदि किसान अपनी फसल को सही तरीके से बोए तो कम समय में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. कम किसानों द्वारा इसकी खेती करने के कारण लाल मूली आज भी बाजार में कम ही उपलब्ध होती है. अगर किसान इसकी खेती करते हैं तो उन्हें सामान्य मूली से ज्यादा मुनाफा कमा सकते है.सामान्य तौर पर बाजार में सफेद मूली अधिकतम 50 रुपये प्रति किलो में मिलती है. वहीं एक किलो लाल मूली की कीमत 500 से 800 रुपए प्रति किलो तक पहुंच जाती है. ऐसे में किसान कम लागत लगाकर इस फसल से तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *