गेंहू की खेती से किसान भाई कमा सकते है लाखों रुपए,जानें इसे करने का सही तरीका

गेंहू की खेती से किसान भाई कमा सकते है लाखों रुपए

गेंहू की खेती से किसान भाई कमा सकते है लाखों रुपए

गेंहू की खेती से किसान भाई कमा सकते है लाखों रुपए,जानें इसे करने का सही तरीका किसानो को करोड़पति बना देगी गेंहू की ये 4 किस्मे, 100 क्विंटल से अधिक पैदावार की ग्यारंटी, देखे पूरी जानकारी। 2022–23 में अधिक पैदावार देने वाली गेहूं की यह किस्म किसानों को मालामाल कर सकती है। गेहूं की यह किस्में किसानों को 100 से 150 क्विंटल अधिक पैदावार की ग्यारंटी देती है।

गेंहू की खेती से किसान भाई कमा सकते है लाखों रुपए,जानें इसे करने का सही तरीका

जानिए क्या है गेहूं की फसल में सिंचाई का सही समय, कितनी बार देना पड़ता है  पानी? - irrigation of wheat crop gehnu ki sinchai agriculture tips and  tricks when to water

आज हम आपको गेहूं की 4 ऐसी वैरायटी बताने वाले हैं जो 75 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से आपको उत्पादन दे सकती है। यह किस्म हाल ही में तैयार की गई है ।गेहूं की इन किस्म को रोग और कीट लगने का बहुत कम खतरा है। साथ ही यह किस्म जल्दी पककर तैयार हो जाती है। इस किस्म से भारत के जिन राज्यों में गेहूं की फ़सल उगाई जाती है उन राज्यों में गेहूं उत्पादन बड़ाया जा सकता है। गेहूं की सभी किस्मों की विशेषताएं नीचे दी गई है.

GW 322 गेंहू की किस्म

भारत के हृदय यानी मध्य प्रदेश राज्य में अधिक उगाई जाने वाली गेहूं की किस्म है जो करीब 4 महीनो में पक कर तैयार हो जाती है। GW 322 गेहूं की यह किस्म भारत के अन्य राज्यों में भी उगाई जा सकती है।इस किस्म को 3 से 4 बार सिंचाई की जरूरत होती है।

यह भी पढ़े लाल मूली की खेती से किसानो को मालामाल बना देंगी,जानें इसे करने की पुरी जानकारी

पूसा तेजस गेंहू की किस्म

यह किस्म 2019 से ही खेतो में उगाई जा रही हैं। जबलपुर के कृषि विश्वविद्यालय के प्रयोग में पूसा तेजस गेहू एक हेक्टेयर में 70 क्विंटल उत्पादन के बाद किसानों को यह किस्म दी गई। गेहूं की यह किस्म 110 – 115 दिन में पक कर तैयार हो जाती है। इस किस्म को सिंचाई की कम जरूरत होती है।

श्रीराम फर्टिलाइजर्स एण्ड कैमिकल्स के विश्वविख्यात गेहूँ वैज्ञानिकों द्वारा इस किस्म को तैयार किया गया है। श्री राम 11 पछेती बुवाई के लिए उपलब्ध है। यह लगभग 3 महीनो में पककर तैयार हो जाता है। इस किस्म का दाना चमकदार होता है, मध्यप्रदेश के किसानों के अनुसार श्री राम सुपर 111 22 क्विंटल प्रति एकड़ उत्पादन होता हैं।

HD 4728 गेहू की किस्म

गेंहू की खेती से किसान भाई कमा सकते है लाखों रुपए,जानें इसे करने का सही तरीका

गेहूं (गेहूं की खेती) बुवाई, सिंचाई, देखभाल और पैदावार - Indian Farmer

HD 4728 गेहूं की यह किस्म 125-130 दिनों में पक कर तैयार हो जाती है। Wheat एचडी 4728 (पूसा मलावी)का प्रति हेक्टेयर कुल 55 क्विंटल उत्पादन होता है। भूमि की उपजाऊ क्षमता के आधार HD 4728 गेहूं का भारत के सभी राज्यों में खेती की जा सकती है। यह किस्म 3 से 4 बार सिंचाई में पककर तैयार हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *