July 25, 2024

Cucumber Farming: गर्मी की यह फसल किसान को बना देती है करोड़पति

Cucumber Farming: गर्मी की यह फसल किसान को बना देती है करोड़पति,जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि गर्मी का मौसम शुरू हो गया है, सब्जियां बहुत महंगी हो गई हैं, ऐसे में अगर किसान ऐसी सब्जियां उगाएं जिनकी बाजार में मांग हो, तो वे भारी मुनाफा कमा सकते हैं, इसीलिए आज के इस लेख में हम गर्मियों में किसान भाइयों को भारी मुनाफा दिलाने वाली सब्जियों की खेती के बारे में बात करें। आइए जानें पूरी जानकारी…

धन्ना सेठ गर्मियों में खीरे उगाएंगे

किसान भाइयों, आप तो जानते ही होंगे कि गर्मियों में शादियों का मौसम शुरू हो जाता है, जिसमें ढेर सारा खाना बनता है और सब्जियां भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होती हैं। ऐसे में आप जानते हैं कि किसी भी सब्जी की डिमांड हो या न हो, खीरे की डिमांड हमेशा रहती है. इसका मुख्य कारण यह है कि शादी के रिसेप्शन में बहुत सारे सलाद बनाए जाते हैं, जिनमें खीरे जरूर होते हैं, और इसलिए, यदि किसान गर्मियों में खीरे उगाते हैं, तो वे खीरे बेचकर भारी मुनाफा कमा सकते हैं।

खीरे उगाने के लिए बेहतर मिट्टी और उन्नत किस्में

किसान भाइयों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि खीरे को किसी भी मिट्टी में उगाया जा सकता है, लेकिन इसकी सफल खेती के लिए दोमट और दोमट मिट्टी बेहतर मानी जाती है और यही बात खीरे की उन्नत किस्मों के लिए भी कही जानी चाहिए. पैदा की गई किस्मों में पूसा संयोग, पाइनसेट, ककड़ी-90, टेस्टी, मालव-243, गरिमा सुपर, ग्रीन लॉन्ग, सडोना, एनसीएच-2, रागिनी, संगिनी, मंदाकिनी, मनाली, वाईएस-6125 शामिल हैं। , यूएस-6125, यूएस-249, आदि।

खीरे की बुआई का समय

किसान भाइयों जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि खीरे की बुआई का समय स्थान विशेष और जलवायु पर निर्भर करता है और शीतकालीन फसलों के लिए बीज बोने का बेहतर समय फरवरी के मध्य से मार्च के पहले सप्ताह तक होता है.

खीरे की सिंचाई का समय

किसान भाइयों जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि खीरे को समय-समय पर बहुत सावधानी से पानी देना चाहिए. फसल में फूल आने के बाद हर पांच दिन के अंतराल पर सिंचाई करते रहना चाहिए. उन क्षेत्रों में जहां सिंचाई के पानी की कमी है, खेत में पर्याप्त नमी बनाए रखने के लिए ड्रिप सिंचाई का उपयोग किया जा सकता है और सिंचाई के पानी की आवश्यकता भी कम हो सकती है।

खीरे की कटाई का समय और उपज

किसान भाइयों आपकी जानकारी के अनुसार हम आपको बता देंगे कि खीरे की कटाई का समय 45 से 75 दिन का होता है, जिससे प्रति हेक्टेयर लगभग 100 से 150 सेंट का उत्पादन हो सकता है और किसान इन्हें बेचकर भारी मुनाफा कमा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *