किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा काली हल्दी की खेती से होंगी लाखों की कमाई,जानें पुरी जानकारी

किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा काली हल्दी की खेती से होंगी लाखों की कमाई,

किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा काली हल्दी की खेती से होंगी लाखों की कमाई,

किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा काली हल्दी की खेती से होंगी लाखों की कमाई,जानें पुरी जानकारी आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में लोग खेती की ओर तेजी रुख कर रहे हैं।ऐसे में आप भी खेती के जरिए अच्छी कमाई करना चाहते है।तो आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताएंगे जिससे आपकी किस्मत के दरवाजे खुल जाएंगे.दरअसल,आज हम बात कर रहे हैं काली हल्दी के बारे में। जिसमे की पिली हल्दी के मुकाबले कई गुना पेशक तत्व उपस्थित होते है।जिसके कारन मार्केट में इसकी डिमांड काफी अधिक है। तो आप भी इसकी खेती कर तगड़ी कमाई कर सकते है। तो आइये जानते है काली हल्दी की खेती के बारे में विस्तार से।

किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा काली हल्दी की खेती से होंगी लाखों की कमाई,जानें पुरी जानकारी

Business Idea: काली हल्दी से जल्द बनेंगे करोड़पति, 1000 रुपये प्रति किलो से  ज्यादा तक मिलती है कीमत - Business Idea black turmeric farming kali haldi  with low investment earn high profit

काले हल्दी में है कई औषधीय गुण

आपकी जानकारी के लिए बता दे की काली हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है।और यही वजह है की केवल अपने देश में ही नहीं विदेशो में भी काफी मशहूर है। काली हल्दी का उपयोग मुख्य रूप से सौंदर्य प्रसाधन व रोग नाशक दोनों ही रूपों में किया जाता है।इसके आलावा इसमें एंटीबायोटिक गुणों के साथ चिकित्सा में जड़ी-बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।काली हल्दी का प्रयोग घाव, मोच, त्वचा रोग,पाचन तथा लीवर की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है.यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभकारी साबित होती है।

काली हल्दी की बुवाई का उचित समय

अगर आप इसकी खेती करने के बारे में सोच रहे है तो बता दे की इसकी खेती के लिए इसकी बुआई का उपयुक्त समय वर्षा ऋतु माना जाता है।लेकिन यदि सिंचाई का साधन होने पर इसे मई माह में भी बुवाई की जा सकती है।

ऐसे करे काले हल्दी की खेती

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती के लिए भुरभुरी दोमट मिट्टी सबसे उचित मानी जाती है।किन्तु इसकी खेती करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि खेत में बारिश का पानी ना रुकना चाहिए।नहीं तो पानी की वजह से फसल खराब भी हो सकती है।और एक हेक्टेयर में काली हल्दी के लगभग 2 क्विंटल बीज की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़े लाल मूली की खेती से किसानो को मालामाल बना देंगी,जानें इसे करने की पुरी जानकारी

हल्दी की अच्छी पैदावार के लिए ये करे

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसकी खेती करने की एक सबसे अच्छी बात यह भी है की इसमें किसी भी प्रकार के कीटनाशक की भी जरूरत नहीं होती है. इसकी वजह ये है कि इसके औषधीय गुणों के कारण इसमें कीट नहीं लगते हैं.इतना ही नहीं इसके आलावा काले हल्दी की खेती के को ज्यादा सिंचाई की जरूरत भी नहीं होती है। किन्तु अच्छी पैदावार के लिए खेती से पहले ही अच्छी मात्रा में गोबर की खाद डालने से हल्दी की पैदावार बेहतर होती है।

जानिए काली हल्दी की खेती से कितना होगा मुनाफा

किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा काली हल्दी की खेती से होंगी लाखों की कमाई,जानें पुरी जानकारी

Black turmeric benefits: औषधीय गुणों का खजाना है काली हल्दी, खाते ही तुरंत  मिलता है गैस, अस्थमा समेत इन 9 बीमारियों से आराम - black turmeric is  beneficial for health it helps

अगर हम काली हल्दी की खेती में मुनाफे की बात करे तो एक एकड़ में काली हल्दी की खेती से कच्ची हल्दी करीब 70-80 क्विंटल इसका अर्थ यह है की इससे सूखी हल्दी का करीब 20-25 क्विंटल तक का उत्पादन आसानी से हो जाता है.यह 4000 रुपये किलो के हिसाब से आसानी से बिक जाती है। इस तरह आप काली हल्दी की खेती कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते है।काली हल्दी की खेती में उत्पादन भले ही कम हो,लेकिन इसकी कीमत बहुत अधिक होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *