लाड़ली बहनो की लिए बड़ी खुशखबरी,लाड़ली बहनो को मिलेंगे इतने रुपए,जानें पुरी अपडेट

लाड़ली बहनो की लिए बड़ी खुशखबरी,लाड़ली बहनो को मिलेंगे इतने रुपए

लाड़ली बहनो की लिए बड़ी खुशखबरी,लाड़ली बहनो को मिलेंगे इतने रुपए

लाड़ली बहनो की लिए बड़ी खुशखबरी,लाड़ली बहनो को मिलेंगे इतने रुपए,लखपति बहना योजना के तहत मिलेंगे इतने रूपये देखे मध्यप्रदेश सरकार हर साल मध्यप्रदेश के स्थानीये लोगो के लिए लगातार नई योजनाए लाती रहती है। जिससे हर साल लाखो लोगो तक इसके फायदे पहुंचाए जाते है। साल 2024 में भी मध्यप्रदेश सरकार एक बाद एक लोगो के हित में कई नई योजनाए ला रही है।

लाड़ली बहनो की लिए बड़ी खुशखबरी,लाड़ली बहनो को मिलेंगे इतने रुपए,जानें पुरी अपडेट

लाड़ली बहनो की लिए बड़ी खुशखबरी

इनमे से कई योजनाए खास प्रदेश की महिलाओं को मद्देनजर रखते हुए उनके कल्याण और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लाई जा रही है। ‘लाडली बहना ’ योजना और ‘लाडली लक्ष्मी’ योजना के बाद अब सरकार सभी मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए एक और नई योजना लेकर आई है। जिसके तहत महिलाओं को हर महीने 10 हजार तक की आर्थिक सहायता मोहया कराई जाएगी। आइये जानते है सरकार की इस नई योजना के बारे में , क्या खास है इस योजना में साथ है कैसे महिलाएं उठा पाएंगी की योजना का फायदा।

लखपति बहना योजना की तहत मिलेंगे ये फ़ायदे

लखपति बहना योजना के तहत सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि महिलाओं को हर महीने 10 हजार यानी प्रतिवर्ष 1 लाख 20 हजार रुपए की आमदनी हो। इसके लिए प्रत्येक लाडली बहन को स्वयं सहायता समूह (SHG) में शामिल होने के लिए 10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली यह राशि स्वयं सहायता समूह में अपनी हिस्सेदारी खरीदने के लिए दी जाएगी। साथ ही सरकार द्वारा SHG को भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिसका उपयोग स्वयं सहायता समूह द्वारा विभिन्न आर्थिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए किया जा सकेगा। मध्य प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना के माध्यम से साल 2025 तक सभी बहनों को स्वयं सहायता समूहों में शामिल कर हर महीने 10 हजार रुपए की आय प्राप्त करने का अवसर प्राप्त हो सके।

ऐसे उठा पाएंगी महिला योजना का फ़ायदा

साल 2024 में सभी महिलाओं के लिए इस लखपति बहना योजना के अंदर कई पात्रता राखी गयी है। जो भी महिला इसके पात्र होगी सिर्फ उन्ही महिलाओं को इसके तहत मदद मोहया कराइ जाएगी। पात्रता इस समान है।लखपति बहना योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश की स्थानीय महिलाओं को प्राप्त करवाया जाएगाइस योजना के अंदर केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति,पिछड़ा वर्ग और का सामान्य वर्ग की सभी गरीब महिलाएं को मदद प्रदान की जाएगीराज्य की विवाहित, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता बहनें इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती हैआवेदन के लिए आवेदक महिला की आयु 21 से वर्ष अधिक होनी चाहिएकिसी भी अन्य सरकारी सेवा में कार्यरत महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगी।

यह भी पढ़े MP Weather news Today:इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी,इन जिलों में बारिश और ओले के भी आसार

आवश्यक दस्तावेज

लाड़ली बहनो की लिए बड़ी खुशखबरी,लाड़ली बहनो को मिलेंगे इतने रुपए,जानें पुरी अपडेट

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक खाता पासबुक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *