June 16, 2024

सर्दियों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लौकी का हलवा,जानिए इसे बनाने की विधि

लौकी का हलवा : लौकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. लौकी को हरी सब्जियों में रखा जाता है और इसमें एक नहीं बल्कि अनेक तरह के मिनिरल्स और विटामिंस पाए जाते हैं.

आपको बता दें कि बच्चे अक्सर लौकी खाने से दूर भागते हैं लेकिन बच्चों के लिए और कोई भी इस ग्रुप के लोग के लिए लौकी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. आज हम आपको लौकी के हलवा बनाने की रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं.

सर्दियों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लौकी का हलवा,जानिए इसे बनाने की विधि

सर्दियों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लौकी का हलवा,जानिए इसे बनाने की विधि

आपको बता दें कि सर्दियों में लौकी का हलवा काफी फायदेमंद होता है और इसको खाने से शरीर को गर्मी मिलती है साथ ही साथ शरीर को अनेक तरह के फायदे भी होते हैं. तो आइए जानते हैं लौकी के हलवा बनाने की रेसिपी.

Also Read:घर पर 20 मिनट में इस तरह बनाए हरी मिर्च का अचार,जाने Recipe

सर्दियों में सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लौकी का हलवा,जानिए इसे बनाने की विधि

लौकी को धोने के बाद हम इसे छील लेंगे। लौकी को छीलने के बाद इसमें से पीले रंग का पानी निकलता है इसलिए हम लौकी को एक बार फिर से साफ पानी से धो लेंगे।

फिर हम एक कद्दूकस लेंगे और लौकी को कद्दूकस कर लेंगे। लौकी के ऊपर का हरा भाग ही हमें कद्दूकस करना है अंदर का सफेद भाग छोड़ देना क्योंकि उसमें बीज होते है। अगर आपके पास कच्ची लौकी है तो भी आप अंदर के सफेद भाग को छोड़ दीजिए।

लौकी को कद्दूकस करने के बाद हम एक कड़ाही लेंगे और उसमें लौकी डाल देंगे और इसे चलाते हुए 2-3 मिनट तक पकाएंगे।

3 मिनट के बाद हम इसमें दूध डाल देंगे। दूध में लौकी बिल्कुल साॅफ्ट हो जाएगी और अच्छे से पक भी जाएगी। अगर आप गर्म लौकी के अंदर बिल्कुल दूध डालेंगे तो हो सकता है कि दूध फट जाए। इसलिए आप इसमें हल्का गर्म दूध मिलाएं.

जब लौकी को दूध में डाले दो मिनट हो जाएंगे तब हम इसमें इलायची पाउडर डाल देंगे।

अब हम इसे ढक कर पकाएंगे ताकि लौकी बिल्कुल साॅफ्ट हो जाए। हम इसे 7-8 मिनट तक कम आंच पर पकाना है। आप चाहे तो बीच-बीच में इसका ढक्कन हटाकर देख सकते है कि दूध नीचे तो नहीं लग रहा।

Lauki ka Halwa Recipe in Hindi

  • अगर आपकी लौकी कच्ची होगी तो आपको इसे पकाने में लगभग 5-6 मिनट लगेंगे और अगर आपकी लौकी कच्ची नहीं है तो इसे 7-8 मिनट लगेंगे।
  • 8 मिनट बाद बाद लौकी के ऊपर से ढक्कन हटा देंगे और इसमें चीनी डालकर मिक्स कर देंगे। जिस कप से आपने दूध लिया है उसी कप से आप इसमें चीनी डाल दें।
  • चीनी आप अपनी पसंद के अनुसार डाल सकते है। अगर आपको ज्यादा चीनी पसंद है तो आप ज्यादा भी डाल सकते है। बाकि आपकी लौकी पर निर्भर करता है कि
  • आपकी लौकी मीठी होने के लिए कितने चीनी का उपयोग करती है। आप इसमें इलायची को बिल्कुल भी स्कीप न करें क्योंकि इलायची से हलवे में बहुत ही अच्छा टेस्ट आएगा।
  • चीनी पिघल जाने के बाद भी लौकी में पानी हो जाएगा इसलिए अगर लौकी कच्ची है तो भी वह अच्छे से पक जाएगी।
  • जब तक लौकी क हलवा चीनी का पानी सोख लेता है। तब तक हम ड्राई फ्रूट को रोस्ट कर लेते है। आप चाहे तो आप इसे सीधे ही डाल सकते है परन्तु रोस्टड किए हुए ड्राई फ्रूट से टेस्ट अच्छा आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *