Sunday, February 25, 2024
Homeरसोई खाना खजानाMasala Dosa Recipe: घर पर बनाए मार्केट जैसा स्वादिष्ट डोसा,जानें इसे बनाने...

Masala Dosa Recipe: घर पर बनाए मार्केट जैसा स्वादिष्ट डोसा,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

Masala Dosa Recipe: घर पर बनाए मार्केट जैसा स्वादिष्ट डोसा,डोसा साउथ इंडिया की एक फेमस डिश मानी जाती है। जिसे कभी भी खाया जा सकता है.डोसा खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है।और इसकी कई वैराइटीज होती हैं. मसाला डोसा को देशभर में पसंद किया जाता है. इसे ब्रेकफास्ट, ब्रंच,लंच यहां त​क की डिनर में भी बनाकर खाया जा सकता है.इसे पचाना काफी आसान है और साथ यह लो कैलोरी भी होता है. मसाला डोसा एक स्टफड डोसा रेसिपी है.इसके लिए आलूओं को प्याज, हल्के मसाले, कढ़ीपत्ता और सरसों के दाने डालकर स्टफिंग तैयार की जाती है.देखते है ऐसे बनाने की आसान रेसेपी,

Masala Dosa Recipe: घर पर बनाए मार्केट जैसा स्वादिष्ट डोसा,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

आवशयक सामग्री

2 कप (हल्के उबले हुए) चावल
1/2 कप धुली उड़द
1/2 टी स्पून मेथी दाना
2 टी स्पून नमक
डोसा पकाने के लिए तेल
मसाला बनाने के लिए-
500 ग्राम उबालकर (टुकड़ों में कटे हुए आलू)
1 1/2 कप प्याज (बारीक कटा हुआ)
2 हरी मिर्च (बारीक कटा हुआ)
2 टेबल स्पून तेल
1 टी स्पून सरसों के दाने
6-7 कढ़ीपत्ता
2 टी स्पून नमक
1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर
1/2 कप पानी

यह भी पढ़े सुबह नाश्ते में बनाए चटपटा लाजवाब पत्तागोभी का पराठा,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

मसाला डोसा बनाने की वि​धि

Masala Dosa Recipe: घर पर बनाए मार्केट जैसा स्वादिष्ट डोसा,जानें इसे बनाने की आसान रेसिपी

चावल को धोकर एक बर्तन में भिगो दें.दाल और मेथी दाने को दूसरे बर्तन में 5 से 6 घंटे या फिर पूरी रात ​के लिए भिगोएं.दाल को स्मूद पीस लें.इसके बाद चावल को पीसकर बैटर तैयार कर लें.इसमें नमक और पानी डालकर बैटर को थोड़ा पतला कर लें.इसे खमीर होने के लिए पूरी रात ऐसे ही रखें या मौसम के अनुसार थोड़ा स्पन्जी होने दें.दूसरी तरफ मसाला बनाने के लिए पैन गर्म करें और इसमें सरसों के दाने, प्याज,कढ़ीपत्ता और हरी मिर्च डालें और तेज आंच पर तब तक भूने जब तक प्याज ट्रांसपेरेंट न हो जाएं.

इसमें नमक और हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स करें.इसके बाद आलूओं को अच्छे से मिक्स करें और इसमें थोड़ा पानी डालकर 2 से 3 मिनट के लिए पकाएं.अगर बैटर गाढ़ा लगे तो इसे पतला करने के लिए थोड़ा पानी डाल लें.तवा गर्म करें और ब्रुश की मदद से उस पर तेल लगाएं.जब यह पूरी तरह गर्म हो जाए तो इस पर थोड़ा पानी छिड़कें और तुरंत इस पर बैटर डालकर फैलाएं. इसे गोलाकार दें.डोसे को फैलाने के बाद आंच को धीमा कर दें और किनारों पर थोड़ा तेल डालें ताकि डोसा अच्छे से सिक सके.जब किनारे हल्के ब्राउन होने लगे तो पतली करछी से डोसे को हटाएं. डोसे के बीच में स्टफिंग रखें और उसे फोल्ड कर दें.चटनी और सांभर के साथ मसाला डोसा मजे से खाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments