June 21, 2024

Milk For Glowing Skin चेहरे पर ‘कच्चा दूध’ लगाने से आएगा निखार, बेजान, फटी और मुरझाई त्वचा से मिलेगा छुटकारा

Milk For Glowing Skin: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में मौजूद कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद हैं।

यह भी पढ़े हाई ब्लड प्रेशर में कौन सी एक्सरसाइज कारगर है जानें इससे होंगे काफी फायदे

कच्चे दूध के फायदे

Raw milk skin benefits in hindi use raw milk for instant natural glow -  नेचुरल ग्लो के लिए चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध, जानें स्किन के लिए कैसे है  फायदेमंद

Milk For Glowing Skin: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग रहे और इसके लिए ना जाने कितने तरह के उपाय अपनाते हैं। मगर फिर भी फायदा नहीं मिलता और स्किन और भी ज्यादा डल और बेरूखी हो जाती है।महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है, इससे एलर्जी या साइड इफेक्ट होने का खतरा भी बढ़ जाता है।इसलिए ज्यादातर लोग स्किन के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाना पसंद करते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में मौजूद कच्चा दूध आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद हैं। इससे आपके चेहरे का निखार भी बना रहेगा और कोई नुकसान भी नहीं होगा।

फेस पर कच्चा दूध लगाने से मिलेंगे ये लाभ

कच्चे दूध को बिना फ्रिज में रखे पीने से हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

स्किन को एक्सफोलिएट करता है

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों को व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हो जाते हैं, जिसके कारण वो बहुत परेशान रहते हैं। कच्चे दूध में एक एक्सफोलिएटिंग एजेंट होता है, (इसे बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड भी कहते हैं) जो स्किन को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन सेल्स और स्किन पर जमा व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को हटाने में भी मदद करता है।

त्वचा मॉइस्चराइज करने में मदद करता है

कुछ लोगों की स्किन बहुत ही बेजान, फटी सूखी और मुरझाई हुई होती है। इसके लिए कच्चा दूध एक बेहतर ऑप्शन है। इसमें बायोटिन सहित कई मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो इन सारी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करते हैं। वहीं, ये स्किन को अंदर से भी मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े Lauki Kheer Recipe किसी भी खास मौके पर डेजर्ट में बनाएं टेस्टी और लजीज लौकी की खीर,जानें आसान रेसिपी

स्किन टोनर की भूमिका भी निभाता है

अगर आप अपने फेस पर कच्चे दूध को शहद, हल्दी और दही के साथ मिलाक लगाएंगे, तो ये एक स्किन टोनर के रुप में काम करेगा। साथ ही इससे आपकी स्किन साफ होगी और चेहरे पर चमक आएगी।

पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है

Health Tips: भूलकर भी कभी ना करें कच्चे दूध का सेवन, वरना हो सकती हैं ये  गंभीर बीमारियां

बहुत से लोगों के फेस पर पिंपल्स होते रहते हैं, जिससे वो अक्सर परेशान रहते हैं। इसके लिए दूध एक बेहतर ऑप्शन है। साथ ही ये बैक्टीरिया को भी साफ करने में मदद करता है। इसको नियमित लगाने से पिंपल्स से निजात मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *