June 21, 2024

MP Teacher Bharti Rule: मप्र में शिक्षक बनने के लिए इस टेस्ट को करना होगा बस, जाने इस टेस्ट की प्रोसेस

MP Teacher Bharti Rule:

MP Teacher Bharti Rule: मप्र में शिक्षक बनने के लिए इस टेस्ट को करना होगा बस, जाने इस टेस्ट की प्रोसेस,मध्यप्रदेश में अब शिक्षक बनने की रह थोड़ी और कठिन हो गई है। अभी तक शिक्षक बनने (MP Teacher Recruitment) के लिए एक ही परीक्षा टीईटी (TET) पास करना होता था। लेकिन, अब टीईटी के साथ ही एक और परीक्षा सिलेक्शन टेस्ट (ST) भी पास करना होगा। दरअसल सरकार ने शिक्षक भर्ती का पैटर्न बदल दिया है। इसमें अब MPTET में मेरिट का महत्व खत्म हो गया है। इसे अब केवल क्वालीफाई भर करना जरूरी है।

MP Teacher Bharti Rule:

मप्र में शिक्षक बनने के लिए इस टेस्ट को करना होगा बस

MP Teacher Bharti Rule: मप्र में शिक्षक बनने के लिए इस टेस्ट को करना होगा बस, जाने इस टेस्ट की प्रोसेस

जाने टेस्ट की पूरी जानकारी और क्या रहेगी योग्यता

दो दिन पहले जानकारी सार्वजनिक हुई थी कि मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (MPTET) की वैधता आजीवन हो गई है। अब इसी बीच यह जानकारी भी सामने आई है कि टीईटी की वैधता आजीवन करने के पीछे कारण कुछ और था। अब एमपी में भी अन्य कुछ राज्यों की तरह भर्ती प्रक्रिया को थोड़ा कठिन कर दिया गया है। अब यहां भी सरकारी शिक्षक बनने के लिए ग्रेजुएशन के बाद उसे DlEd या BEd के बाद पहले MPTET पास करना होगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद उनका ST (सिलेक्शन टेस्ट) होगा। इस परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर वेटिंग लिस्ट बनेगी और इसी के आधार पर नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।MP Teacher Bharti Rule:

Read Also: मध्यप्रदेश राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान में विभिन्न पदों पर भर्ती, वेतन 77,418 प्रतिमाह

जाने इस टेस्ट की प्रोसेस के साथ-साथ अन्य प्रक्रिया

पदों की संख्या को किया डिवाइड

अभी एमपी में शिक्षक के तीनों वर्गों के लिए क्वालीफाई अभ्यर्थियों की संख्या 4 लाख, 54 हजार, 156 हैं। इनमें प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के 1 लाख, 94 हजार, 949, माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के 2 लाख, 16 हजार, 220 और उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के 42 हजार, 967 अभ्यर्थी शामिल हैं। अब इन्हें दोबारा टीईटी में शामिल नहीं होना होगा, बल्कि वे सीधे चयन परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।MP Teacher Bharti Rule:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *