June 21, 2024

मुंबई इंडियंस ने जीता Women IPL 2023 का खिताब, गेंदबाजों के बाद नताली का कमाल

मुंबई इंडियंस ने जीता Women IPL 2023 का खिताब

women IPL ने मुंबई इंडियंस की टीम ने पहले सीजन का खिताब अपने नाम कर लिया है। उसने कल रविवार (26 मार्च) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स को सात विकेट से हरा दिया। दिल्ली की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उनकी टीम ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 131 रन बनाए। जवाब में मुंबई ने 19.3 ओवर में तीन विकेट पर 134 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया।

मुंबई इंडियंस ने जीता Women IPL 2023 का खिताब, गेंदबाजों के बाद नताली का कमाल

Read Also: अपने भाई के सहयोग से क्रिकेटर बनी स्मृति मंधाना,जानिए नेशनल क्रश के सफलता की कहानी

इंग्लैंड की अनुभवी खिलाड़ी नताली सीवर ब्रंट ने मुंबई को चैंपियन बनाया। उन्होंने दबाव में यादगार पारी खेली। नताली ने 55 गेंद पर नाबाद 60 रन बनाए। मुंबई फ्रेंचाइजी के खाते में यह छठी ट्रॉफी है। उसकी पुरुष टीम आईपीएल में पांच बार चैंपियन बन चुकी है।

नताली ने की अहम साझेदारियां
नताली ने अमेलिया केर के साथ चौथे विकेट के लिए 20 गेंद पर नाबाद 39 रन की साझेदारी की। अमेलिया केर आठ गेंद पर 14 रन बनाकर नाबाद रहीं। नताली ने इससे पहले तीसरे विकेट के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ 74 गेंद पर 72 रन की साझेदारी की। हरमनप्रीत 39 गेंद पर 37 रन बनाकर आउट हुईं। हीली मैथ्यूज ने 13 और यास्तिका भाटिया ने चार रन बनाए। दिल्ली के लिए राधा यादव और जेस जोनासेन ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

मुंबई इंडियंस ने जीता Women IPL 2023 का खिताब, गेंदबाजों के बाद नताली का कमाल

दिल्ली की खराब शुरुआत
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही। दूसरे ओवर में ही शेफाली वर्मा 11 रन बनाकर आउट हो गईं। इसके दो गेंद बाद ही एलिस कैप्सी भी खाता खोले बिना पवेलियन लौट गईं। दोनों विकेट इस्सी वोंग को फुल टॉस गेंद पर मिले। इसके बाद कप्तान लैनिंग ने जेमिमा रोड्रिग्स के साथ मिलकर पारी संभाली, लेकिन पांचवें ओवर में जेमिमा भी नौ रन बनाकर वोंग की फुलटॉस पर आउट हो गईं।

दिल्ली की टीम पावरप्ले में तीन विकेट खोकर 38 रन ही बना सकी। इसके बाद लैनिंग और मरिजान कैप की अनुभवी जोड़ी ने 38 रन की साझेदारी की, लेकिन कैप 18 रन बनाकर अमेलिया केर का शिकार बनीं। इस समय दिल्ली का स्कोर 73 रन था। इसके बाद से दिल्ली ने छह रन बनाने में पांच विकेट गंवा दिए और 15.6 ओवर में टीम का स्कोर नौ विकेट पर 79 रन हो गया।

लैनिंग के रन आउट होते ही बिखरी टीम
कैप के आउट होने के बाद कप्तान लैनिंग 35 के स्कोर पर रन आउट हुईं और उनके वापस जाते ही पूरी टीम दबाव में आ गई। सभी बल्लेबाजों ने गलत शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाए और टीम को मझधार में छोड़ दिया। एक समय ऐसा लग रहा था कि दिल्ली की टीम 100 रन भी नहीं बना पाएगी, लेकिन शिखा पांडे और राधा यादव ने आखिरी विकेट के लिए 52 रन की नाबाद साझेदारी कर अपनी टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। शिखा पांडे ने 17 गेंद में 27 और राधा यादव ने 12 गेंद में 27 रन की पारी खेली। दिल्ली की टीम किसी तरह निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 131 रन बनाने में सफल रही। 

मुंबई के लिए वोंग और मैथ्यूज का कमाल
मुंबई इंडियंस के लिए सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट इस्सी वोंग और हेली मैथ्यूज ने लिए। हालांकि, वोंग ने अपने चार ओवर में 42 रन भी लुटा दिए। वहीं, मैथ्यूज ने चार ओवर में सिर्फ पांच रन दिए और दो मेडन ओवर किए। वोंग ने दिल्ली के शीर्ष क्रम को तहस-नहस किया, जबकि मैथ्यूज ने निचले क्रम को समेटा। इन दोनों के अलावा अमेलिया कर ने भी दो अहम विकेट लिए। दिल्ली की कप्तान लैनिंग रन आउट हुईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *