July 18, 2024

Neem Health Benefits डायबिटीज,पाचन और घाव ही नहीं बल्कि इन बीमारियों का भी रामबाण इलाज है नीम, जानें फायदे

Neem Health Benefits: आज हम आपको नीम की पत्तियों के फायदे बताने जा रहे है, तो चलिए जान लेते हैं नीम के फायदे।

नीम से कई तरह की बीमारियां दूर होती है

10 Wonderful Benefits and Uses of Neem: A Herb That Heals - NDTV Food

Neem Health Benefits: इस बात से तो शायद ही कोई अनजान होगा कि नीम कितना फायदेमंद होता है। सेहत के लिए नीम किसी वरदान से कम नहीं होता और शरीर को कई फायदे देता है।हालांकि नीम का स्वाद कड़वा जरूर होता है, लेकिन इससे सेहत कोई फायदे होते हैं। नीम की पत्तियां, टहनियां, छाल कई बीमारियों को दूर करने में मदद करती है। इसलिए आज हम आपको नीम के फायदे बताने जा रहे है, तो चलिए जान लेते हैं नीम के फायदे।

नीम से होने वाले फायदे

दांतों की सड़न रोकता है और मजबूती देता है

नीम की पत्तियों को चबाने से मुंह की सफाई होती है और ये दांतों में होने वाली सड़न को भी खत्म करता है। साथ ही इससे मसूड़े भी मजबूत होते है। इसके लिए आप नीम की ताजी टहनी (कच्ची टहनी) का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े Kidney Healthआपकी यह आदतें किडनी को कर सकती हैं पूरी तरह से खराब,हो जाएं सावधान

डायबिटीज को दूर करता है

डायबिटीज के मरीजो के लिए भी नीम किसी वरदान से कम नहीं। अगर आप हर रोज खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन करेंगे, तो इससे आपको फायदा होगा। नीम की पत्तियों से डायबिटीज रोगी इंसुलिन की जरूरत को 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

घाव ठीक करने में भी करता है मदद

Health Benefits of Neem: Why you must have neem leaves daily in the month  of April

अक्सर आपने सुना होगा कि नीम से घाव को ठीक किया जा सकता है। नीम में क तरह के एटीसेप्टिक गुण होते है, जो फोड़े और फुंसियों और घाव को ठीक करने में मदद करता है। इसलिए आप इसे घाव के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

पाचन को भी सुधारता है

नीम में पाचन क्रिया को भी सुधारने के गुण होते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती है और इससे एसिडिटी, सीने में जलन से राहत मिलती है और पाचन क्रिया ठीक होती है। साथ ही ये पेट से जुड़ी सभी परेशानियों को ठीक करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है

ये तो सभी को पता है कि नीम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज होते हैं, जो संक्रमण फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं। साथ ही शरीर को वायरल सर्दी खासी से लड़ने के लिए भी तैयार करते हैं। इससे इम्यूनिटी को भी बूस्ट किया जा सकता है।नीम के सेवन से शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

साथ ही ये विटामिन सी का भी बेहतरीन स्रोत है और इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज शरीर को फायदा देती है। इसके साथ ही इससे खून भी साफ रहता है और ये ब्लड सरकुलेशन को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़े Hair Growth Oil इस तेल से करें स्कैल्प की मसाज,तेजी से होगी ग्रोथ, मजबूत भी बनेंगे आपके बाल

ऐसे बनाएं नीम का जूस

Neem Leaves: 7 Amazing Benefits & 6 Medicinal Uses

नीम का जूस बनाने के लिए सबसे पहले आपको नीम की ताजी पत्तियों को लेकर इन्हें अच्छे से साफ करना है। इसके बाद इन पत्तियों को अच्छे से ब्लेंड कर लें और पानी में डालकर फिर अच्छे से पीस लें। इसके बाद इस पेस्ट को सूती कपड़े में रखकर इसका रस निकाल लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *