June 21, 2024

Kidney Healthआपकी यह आदतें किडनी को कर सकती हैं पूरी तरह से खराब,हो जाएं सावधान

Kidney Healthआपकी रोजाना की कुछ खराब आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको पहचानकर आप इनमें सुधार करके अपनी किडनी को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

इन आदतों से किडनी पर पड़ता है बुरा असर

अपनी किडनी को नैचुरली कैसे रखें स्वस्थ? (How To Keep Your Kidney Healthy)

Kidney Damage: एक हेल्दी शरीर के लिए आपकी किडनी का हेल्दी होना आवश्यक होता है। किडनी की मदद से आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है। लेकिन आपके खान-पान की कुछ खराब आदतों का आपके लिवर और किडनी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में आपकी रोजाना की कुछ खराब आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको पहचानकर आप इनमें सुधार करके अपनी किडनी को डैमेज होने से बचा सकते हैं,तो चलिए जानते हैं पेन किलर दवाओं का ज्यादा सेवनअगर आप डॉक्टर की बिना सलाह के पेन किलर दवाओं का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपकी किडनी खराब हो सकती है। विशेषकर अगर आप पहले से ही किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं तो दर्द निवारक दवाएं खाने से बचें।

Also Read Vitamin Deficiency: शरीर बार-बार इंफेक्शन की चपेट में आ जाता है,हो सकता है यह कारण

ज्यादा नमक खाना

नमक हाई सोडियम से भरपूर होता है, इसलिए इसके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। जिससे आपकी किडनी को बेहद नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में नमक के सेवन को कंट्रोल करें।

प्रोसेस्ड फूड्स खाना

प्रोसेस्ड फूड्स सोडियम और फास्फोरस की अधिक मात्रा से भरपूर होते हैं। हाई फास्फोरस आहार से आपके गुर्दे और हड्डियों को हानि पहुंच सकती है जोकु आपकी किडनी के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो सकता है।

रोजाना पर्याप्त नींद न लेना

Chronic kidney disease (CKD)

अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए रोजाना अच्छी और गहरी नींद आवश्यक होती है। इसके लिए आप अपने स्लीपिंग पैटर्न को बेहतर बनाने के लिए रोजाना 8 घंटे जरूर सोएं।

Also Read Liver Health: लिवर में जलन क्यों होती है जानते हैं इसके कारण,जानें इसके बचाव के कारण

चीनी से भरपूर आहार

Kidney Health - Types, Causes & Symptoms | Suburban Diagnostics

चीनी का अधिक सेवन मोटापे की एक वजह बन सकता है। ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज होने का खतरा बना रहता है। इसलिए ज्यादा चीनी खाने से आपकी किडनी डैमेज हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *