New Bajaj CNG Bike: खत्म हुआ सस्पेंस, बजाज ला रही CNG से चलने वाली World की पहली बाइक

New Bajaj CNG Bike

New Bajaj CNG Bike

New Bajaj CNG Bike: खत्म हुआ सस्पेंस, बजाज ला रही CNG से चलने वाली World की पहली बाइक दुनिया की पहली सीएनजी (CNG) से चलने वाली मोटरसाइकिल होगी। इस बाइक को कंपनी इस तरह से पेश करने की योजना बना रही है कि यह 100cc से 160cc तक के कई सेगमेंट की जरूरतों को पूरा कर सके। आइए जानते है इसके फीचर्स और कीमत के बारे में…

New Bajaj CNG Bike: खत्म हुआ सस्पेंस, बजाज ला रही CNG से चलने वाली World की पहली बाइक

माइलेज के साथ होगी लॉन्‍च (Bajaj CNG Bike)

कंपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल प्लेटिना हो सकती है। इसका कोडनेम ब्रुजर E101 है। इसका डेवलपमेंट आखिरी चरण में है। कंपनी के प्लानिंग के अनुसार इस CNG मोटरसाइकिल को 6 महीने के अंदर लॉन्च कर देगी। इसके कुछ प्रोटोटाइप बनाए जा चुके हैं। मोटे तौर पर 1.2Kg टैंक से 120Km का माइलेज मिलता है।

बजाज अपने पोर्टफोलियो में ‘क्लीनर फ्यूल’ की हिस्सेदारी का विस्तार करना चाहती है, जिसमें ईवी, इथेनॉल, LPG और CNG का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल है। वो शुरुआत में सालाना करीब 1 से 1.20 लाख CNG बाइक का प्रोडक्शन करेगी। जिसे बाद में बढ़ाकर करीब 2 लाख यूनिट तक बढ़ाया जाएगा। बता दें कंपनी ने CNG मोटरसाइकिल पर काम शुरू कर दिया है। इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद प्लांट में किया जा रहा है।

पेट्रोल के मुकाबले कम होगी इसकी ऑपरेटिंग कॉस्ट (Bajaj CNG Bike)

बजाज ऑटोमोबाइल कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ने कहा है कि CNG क्लीनर डीजल की तुलना में ज्यादा एफिशिएंट हैं। उन्होंने बताया कि CNG नेगलिजिबल पार्टिकुलर मैटर एमिशन के कारण डीजल की तुलना में ज्यादा क्लीन फ्यूल है, लेकिन यह शून्य-उत्सर्जन फ्यूल नहीं है। यही वजह है कि कंपनी अपने पोर्टफोलियो में लिक्विड पेट्रोलियम गैस (LPG), कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG), इथेनॉल-ब्लेंडेड फ्यूल जैसे मॉडल को शामिल करने पर भी काम कर रही है। इसे आने वाले सालों में लॉन्च किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *