Monday, February 26, 2024
Homeआज की खबरOnline Fraud : सावधान ! बिना OTP के हो रहा है बैंक...

Online Fraud : सावधान ! बिना OTP के हो रहा है बैंक अकॉउंट खाली जानिए कैसे बचे ?

Online Fraud : दोस्तों हम आपको बता दे की बैंक अकॉउंट से सरे रूपए गायब किये जाते है और आपसे कोई OTP भी नहीं माँगा जाता है। ऐसे में लोग परेशान हो रहे है की क्या करे कैसे बचे इस फ्रॉड से तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से यही बताएँगे की आप ऐसे फ्रॉड से बच सकते है कुछ बातो को ध्यान में रख जो आगे बताया गया है। इसलिए आप पूरा आर्टिकल पढ़िए ,सतर्क हो जाइये। 

Online Fraud : सावधान ! बिना OTP के हो रहा है बैंक अकॉउंट खाली जानिए कैसे बचे ?

इसे भी पढ़िए :- दादी बनने की उम्र में दुल्हन बनी रेखा,दिल थामकर देखिए पूरी खबर

Online Fraud से कैसे बचे :-

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अलर्ट जारी करते हुए स्कैम का बिल्कुल नया तरीका पकड़ा है। इसमें कहा गया है कि यूजर्स का बैंक अकाउंट बिल्कुल जीरो हो जाता है। कई केस में तो यूजर्स से OTP तक भी नहीं मांगा जाता है। यानी बिना बताए ही लोगों के साथ ये धोखाधड़ी हो रही है। इसमें स्कैमर्स लोगों से हैकिंग से बचाने का दावा करते हैं, लेकिन असल में वही इसे अंजाम दे रहे होते हैं।अलर्ट की मानें तो इसमें लोगों से हैकिंग से बचने के लिए एक नंबर भी दिया जाता है।

Online Fraud : सावधान ! बिना OTP के हो रहा है बैंक अकॉउंट खाली जानिए कैसे बचे ?

इसे भी पढ़िए :- सोना चांदी खरीदने वाले जान ले आज के नए अपडेट,ज्‍यादा सस्‍ता हो गया सोना,

इसमें कहा जाता है कि वह इस नंबर को डायल करें और अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो इससे उनका फोन बंद हो जाएगा। यानी फोन किसी काम का नहीं रहेगा। कई लोग इसे समझ नहीं पाते हैं और फोन डॉयल कर देते हैं, लेकिन असल में ये स्कैम करने का ही एक तरीका होता है। *401#99963….45 पर फोन करने के लिए कहा जाता है। ऐसे में आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है। और आपको ऐसे किसी no . पर कॉल नहीं करना है।

Online Fraud से कैसे बचे :-

ऐसे स्कैम से अगर आप भी खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऐसे किसी भी कॉल का जवाब नहीं देना है, क्योंकि फोन या सिम कार्ड हैक होने की स्थिति में किसी भी प्रकार की सूचना कॉल करके नहीं दी जाती है। कई केस में यूजर्स पर दबाव बनाकर उनके फोन में ऐप तक भी डाउनलोड करवा लिए जाते हैं। दरअसल, ये VPN App होता है, जो आपके फोन का सारा डेटा चोरी कर लेता है, इसलिए आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments