Friday, March 1, 2024
Homeदेशसोना चांदी खरीदने वाले जान ले आज के नए अपडेट,ज्‍यादा सस्‍ता हो...

सोना चांदी खरीदने वाले जान ले आज के नए अपडेट,ज्‍यादा सस्‍ता हो गया सोना,

सोना चांदी खरीदने वाले जान ले आज के नए अपडेट 2 जनवरी को सोने की कीमत चढ़कर 63602 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गई थी. इस द‍िन सोना अब तक के र‍िकॉर्ड लेवल पर था. लेक‍िन 18 जनवरी को 24 कैरेट वाला सोना ग‍िरकर 61,982 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया.

सोना चांदी खरीदने वाले जान ले आज के नए अपडेट,ज्‍यादा सस्‍ता हो गया सोना,

Gold-Silver Price 2 January 2024: नए साल की शुरुआत से ही बढ़े सोना-चांदी के  दाम, जानें आज कितना महंगा हुआ 10 ग्राम गोल्ड - gold silver rates today  january 02 sone chandi

सोने चांदी का रेट

सोने की कीमत में प‍िछले काफी द‍िन से उठा-पटक का दौर चल रहा है. साल की शुरुआत में सोना 2 जनवरी को 63602 रुपये के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया था. हालांक‍ि इसके बाद इसमें ग‍िरावट आई और गुरुवार को यह ग‍िरकर 62000 रुपये से नीचे पहुंच गया. हालांक‍ि शुक्रवार को सोने की कीमत में फ‍िर से तेजी देखी गई और यह 62000 रुपये के पार पहुंच गया. जनवरी महीने के दौरान ही सोने की कीमत में 1500 रुपये से ज्‍यादा की ग‍िरावट देखी जा रही है. जानकारों का मानना है क‍ि आरबीआई की तरफ से जब तक ब्‍याज दर में कटौती नहीं की जाती, तब त‍क सोने के रेट में ग‍िरावट आ सकती है.

63602 रुपये के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचे दाम

2 जनवरी को सोने की कीमत चढ़कर 63602 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गई थी. इस द‍िन सोना अब तक के र‍िकॉर्ड लेवल पर था. लेक‍िन 18 जनवरी को 24 कैरेट वाला सोना ग‍िरकर 61,982 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. https://ibjarates.com/ की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार 19 जनवरी की सुबह सोने में फ‍िर से तेजी आई और यह 62,207 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया.अगर 18 जनवरी (गुरुवार) के ह‍िसाब से देखें तो सोने में जनवरी की शुरुआत से लेकर 1,620 रुपये की ग‍िरावट देखी गई.आने वाले समय में इसमें और भी ग‍िरावट आ सकती है.आइए जानते हैं सोने की कीमत ग‍िरने के बड़े कारण-

यह भी पढ़े महिलाओं के हाथों पर बहुत ही सुन्दर दिखेंगी चूड़ी के ये खूबसूरत सेट,देखें कलेक्शन

डॉलर इंडेक्स में तेजी

प‍िछले एक महीने के दौरान डॉलर इंडेक्स में 1.44% की तेजी देखी गई और यह चढ़कर 103.3 पर पहुंच गया. इसका असर यह हुआ क‍ि कम डॉलर में ज्यादा सोना मिलने लगा. यूएस डॉलर की मजबूती से अन्य मुद्राओं की तुलना में सोने का मूल्य कम हो जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डॉलर में निवेश से निवेशकों को ज्‍यादा रिटर्न मिलता है और सोने की मांग कम हो जाती है.

सोना चांदी खरीदने वाले जान ले आज के नए अपडेट,ज्‍यादा सस्‍ता हो गया सोना,

ब्‍याज दर घटने की उम्‍मीद कम

Gold Price Today, 17 March 2023: सोने के भाव में फिर आई गिरावट, जानिए क्या  है आज के रेट

अमेरिका में द‍िसंबर में महंगाई बढ़ी और कम हुई. इससे ब्‍याज दर घटने की संभावना 80 परसेंट से घटकर 60 प्रत‍िशत रह गई है. अमेर‍िका में महंगाई बढ़ना और बेरोजगारी कम होना इसका प्रमुख कारण हैं. इसी का असर सोने की कीमत पर देखने को म‍िल रहा है. ब्याज दर में कटौती शुरू होने तक डॉलर मजबूत बना रहेगा. डॉलर ज‍ितना महंगा होगा, सोने की कीमत पर उतना असर द‍िखाई देगा.

डिमांड में ग‍िरावट

साल 2024 की शुरुआत में सोने की कीमत चढ़कर ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई. कीमत के हाई लेवल पर पहुंचने से सोने की मांग में कमी आई है. प‍िछले द‍िनों आई एक र‍िपोर्ट से सामने आया था क‍ि शाद‍ियों के सीजन में भी सोने की मांग में ग‍िरावट दर्ज की जा रही है. मांग में ग‍िरावट आने से भी सोने पर दबाव बढ़ गया है और कीमत कम हो रही है.

फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दर बढ़ाना

यूएस फेड रिजर्व की तरफ से ब्याज दर में वृद्धि का असर भी सोने की कीमत पर द‍िखाई दे रहा है. दरअसल, ब्याज दर बढ़ने से निवेशकों को ज्‍यादा रिटर्न मिलता है. इससे सोने की मांग कम हो जाती है. प‍िछले द‍िनों अमेर‍िका में ब्‍याज दर के कम होने की उम्‍मीद थी लेक‍िन अब इसकी उम्‍मीद कम होने से सोने नीचे आ रहा है.

यह भी पढ़े सोने में इन्वेस्ट करने से पहले जान ले ये खबर सीजन में सस्ता हुआ सोना,चांदी में भी भारी गिरावट,

उत्पादन में इजाफा

सोने की मांग में ग‍िरावट आने और उत्‍पादन में वृद्धि होने से भी सोने की कीमत में गिरावट आई है. ऐसा इसलिए होता है क‍ि सोने की उपलब्धता बढ़ने के साथ ही मांग में कमी आई है. इसका असर सोने की कीमत में ग‍िरावट के तौर पर देखा जा रहा है.

सोना चांदी खरीदने वाले जान ले आज के नए अपडेट,ज्‍यादा सस्‍ता हो गया सोना,

आज का सोने-चांदी का हाल

Gold-Silver Price Today : सोने चांदी के भाव मे आई गिरावट, जाने आज के ताजा  भाव

हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन शुक्रवार को सोने और चांदी दोनों के रेट में तेजी देखी जा रही है. सर्राफा बाजार के रेट के अनुसार 24 कैरेट वाला सोना और 999 टंच चांदी दोनों ही शुक्रवार को महंगे हो गए. सोना 237 रुपये चढ़कर 62207 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. गुरुवार को यह 61970 रुपये पर बंद हुआ था. इसी तरह चांदी में 175 रुपये की तेजी देखी गई और यह 71073 रुपये पर पहुंच गई. गुरुवार को यह ग‍िरकर 71000 रुपये से नीचे 70898 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गई थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments