July 16, 2024

पान की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,जानें इसे करने का तरीका

पान की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा

पान की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा

पान की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,जानें इसे करने का तरीका किसानो के लिए फसलों की खेती के साथ साथ अन्य चीजों को उगाना भी जरुरी है,जिसमे तगड़ी कमाई की जा सके,पान सभी जगह बिकता है भोजन के बाद पान को खाने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है,बहुत से लोग पान खाने का शौक रखते है,आप अगर अच्छी कमाई की खेती करना चाहते है तो पान की खेती आपके लिए एक अच्छा खासा मौका है। आइये जानते है कैसे पान की खेती की जाती है।

पान की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,जानें इसे करने का तरीका

पान की खेती से किसानों का हो रहा मोहभंग, नई पीढ़ी नहीं करना चाहती खेती

कहाँ होती है सबसे ज्यादा पान की खेती

पान की खेती मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़,असम,केरल,महाराष्ट्र,गुजरात,कर्नाटक,राज्य- उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब,बिहार और उत्तराखंड तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में पान के पत्ते की खेती बहुतायत में की जाती है।इन राज्यों में पान की खेती कर किसान लाखों रुपये कमा रहे हैं.पान की वैरायटी में बांग्ला पत्ती किस्म और मगही पान किस्म की ज्यादा डिमांड होती है आप भी इनकी खेती से अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़े कम लागत में करें जबरदस्त कमाई,धनिया की इस खास खेती से,जानें पुरी जानकारी

खेती के लिए तापमान और जलवायु

आपका भी अगर इस खेती को करने का प्लान है तो पान की खेती के लिए किसी भी प्रकार की नमी युक्त भूमि में आसानी से की जा सकती है,अधिक गर्मी और ठंड दोनों ही पान की खेती के लिए नुकसानदायक साबित होती है।अगर आप पान की खेती 10 से 30 डिग्री सेल्सियस के तापमान में करते है,तो आप इस फसल से अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

ऐसे करे खेती की तैयारी

किसी भी खेती को शुरू करने से पहले खेत को अच्छी तरह से तैयार करना आवश्यक होता है,आपको बुवाई से पहले खेतो की 2 से 3 बार गहरी जुताई करनी चाहिए।जिसके बाद खेत को धुप खाने के लिए छोड़ दे।उसके बाद आप बरेजा यानी शेड जैसी संरचना बनाने से पहले दूसरी बार जुताई कर मिट्टी भुरभुरी कर लेनी चाहिए। साथ ही आपको तापमान नियंत्रित करने के लिए पॉली हाउस या छावनी बना ले इससे और भी ज्यादा फायदा मिलेगा और फसल में ज्यादा पैदावार होंगी।

पान की खेती में खर्चा और मुनाफा

पान की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,जानें इसे करने का तरीका

Betel Farming Subsidy: यूपी में पान की खेती पर किसानों को मिलती है सब्सिडी,  किसान ऐसे उठा सकते हैं लाभ - Betel Farming Subsidy UP government giving  subsidy on betel cultivation farmers

जैसे की अगर आप एक हेक्टेयर भूमि में पान की खेती करते है,तो इसके लिए आपको लगभग 70 से 80 हजार की लागत आएगी,साथ ही यह फसल बहुत ही जल्द उत्पादन देने लगती है.जो की बुआई के बाद लगभग 120 दिन में पान के पत्ते तोड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं।एक हेक्टेयर में आप पान की खेती कर 40 से 50 लाख रुपये तक की कमाई आप आसानी से कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *