June 16, 2024

Phone Storage Problem Tips : 2 मिनट में करे स्टोरेज फुल होने की समस्या

Phone Storage Problem Tips: 2 मिनट में करे स्टोरेज फुल होने की समस्या,आज की टेक्नोलॉजी से भरी दुनिया में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं। फोन के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए स्टोरेज की समस्या बहुत छोटी बात है। लेकिन वह हमारी समस्या भी बन सकती है. क्योंकि आजकल हमारा ज्यादातर काम फोन पर ही होता है।

वैसे तो बाजार में ज्यादा रैम और स्टोरेज वाले मोबाइल फोन उपलब्ध हैं, लेकिन फोन में फोटो और वीडियो के साथ कई ऐसे जरूरी एप्लीकेशन भी होते हैं। इस वजह से स्टोरेज की समस्या बढ़ जाती है. तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने फोन की मेमोरी बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानें इन टिप्स के बारे में।

एक सफाई एप्लिकेशन का उपयोग करें

लगभग हर किसी के फ़ोन में कुछ सफाई ऐप्स होते हैं। ये क्लीनर ऐप्स जंक फाइल्स, डुप्लीकेट फाइल्स और फोन में मौजूद कई बड़ी फाइलों को डिलीट करने में मदद करते हैं। आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर से कोई भी क्लीनिंग ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। आप चाहें तो Google Files ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Google फ़ाइलें ऐप एक सफाई ऐप की तरह काम करता है।

यह भी पढ़िए: Force Gurkha: THAR का भुरका बनाने आयी Force की Gurkha 5 डोर के साथ कर देगी सबको खाख

क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करें

फ़ोटो और वीडियो में अक्सर किसी भी फ़ोन पर सबसे अधिक संग्रहण होता है। ऐसे में आप अपने फोन में स्टोरेज को बचाने के लिए क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह Google Photos या Google Drive आदि की तरह एक बेहतर विकल्प है। आजकल कई मोबाइल कंपनियां क्लाउड स्टोरेज भी ऑफर करती हैं। ऐसे में आप इनका इस्तेमाल अपनी फाइलों को फोन की जगह सर्वर पर रखने के लिए कर सकते हैं। इस तरह फोन का स्टोरेज फ्री रहेगा।

यह भी पढ़िए: Bullet Price: एक ज़माने में 18 हज़ार रुपये में मिला करती थी यह Royal Enfield 350,यकीन नहीं तो देखिये बिल

अस्थायी फ़ाइल हटाएँ

आपके फ़ोन पर कई अस्थायी फ़ाइलें भी होती हैं. जिसके बारे में आप नहीं जानते. तो अपने फोन पर जाएं और कैशे क्लियर करें। इससे फोन का स्टोरेज स्पेस कम हो जाएगा। कैशे क्लियर करने के लिए फोन स्टोरेज में जाएं और ऐप्स खोलें। वहां दिखाई देने वाली कैश फ़ाइल को हटा दें। कैश एक अस्थायी फ़ाइल है जिसे आपका फ़ोन संग्रहीत करता है। आप इसे अपने फोन के स्टोरेज में जाकर डिलीट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *