Wednesday, February 28, 2024
HomeदेशPM Awas Yojana 2024:PM आवास योजना के द्वारा घर बनाने का सपना...

PM Awas Yojana 2024:PM आवास योजना के द्वारा घर बनाने का सपना होंगा पूरा, PM आवास योजना को लेकर हुआ ये बड़ा ऐलान

PM Awas Yojana 2024:PM आवास योजना के द्वारा घर बनाने का सपना होंगा पूरा, PM आवास योजना को लेकर हुआ ये बड़ा ऐलान,अपना घर बनाने का सपना हर कोई देखता है, कुछ लोग इसे पूरा भी कर लेते हैं, लेकिन कुछ लोगों की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं होती कि वे खुद घर बना सकें। भारत सरकार ऐसे लोगों के लिए कई लाभकारी और सामाजिक योजनाएं चलाती है, जिनमें से एक है प्रधानमंत्री आवास योजना। मौजूदा समय में बड़ी संख्या में लोग इस योजना का इस्तेमाल कर रहे हैं.

इसी कड़ी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट के दौरान इस योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी घोषणा की, जिसके बाद उम्मीद है कि कई नए लाभार्थी इस योजना से जुड़ सकते हैं. इसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की. आइये इसके बारे में जानें।

इसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश किया. पीएम आवास योजना भी उनमें से एक है. कोविड से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का कार्यान्वयन जारी है और हम तीन मिलियन घरों के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब हैं। “परिवारों की बढ़ती संख्या की जरूरतों को पूरा करने के लिए अगले पांच वर्षों में 20 लाख और घर बनाए जाएंगे।”

PM Awas Yojana 2024:PM आवास योजना के द्वारा घर बनाने का सपना होंगा पूरा, PM आवास योजना को लेकर हुआ ये बड़ा ऐलान

20 मिलियन नए घर बनाए जाएंगे

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट के दौरान कहा था कि प्रधानमंत्री आवास योजना का क्रियान्वयन जारी है और सरकार अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 30 लाख घर बना चुकी है. उन्होंने यह भी घोषणा की कि अगले 5 वर्षों में कार्यक्रम के तहत अतिरिक्त 2 मिलियन नए घर बनाए जाएंगे।

पता लगाएं कि आपको कितनी सहायता मिल सकती है

इसका मतलब है कि परिवारों की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 20 हजार और घर बनाएगी। इस कार्यक्रम के तहत सरकार पक्के मकानों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। मैदानी क्षेत्रों में घर बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 1 लाख 30 हजार की राशि दी जाती है। इस प्रणाली का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़िए: Anushka -Virat दूसरी बार बनेंगे माता-पिता,सामने आयी बड़ी खबर,जानिए

इन लोगों को मिल सकते हैं ये लाभ:

एक व्यक्ति जो भारत का नागरिक है और 18 वर्ष से अधिक उम्र का है गरीब या मध्यम वर्ग के लोग
लोगों के पास अपना घर नहीं है. इन लोगों को यह लाभ नहीं मिल सकता है
यदि आपके पास सरकारी नौकरी है, आपके परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी है, आपके पास पहले से ही स्थायी निवास है या आप करदाता हैं, आदि। ऐसी स्थिति में आप इस कार्यक्रम के हकदार नहीं हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments