Friday, March 1, 2024
Homeप्रदेशPost Office RD Scheme : पोस्ट ऑफिस में हर महीने के 3000...

Post Office RD Scheme : पोस्ट ऑफिस में हर महीने के 3000 जमा करने पे 3 साल में कितने रिटर्न मिलेंगे जानिए 

Post Office RD Scheme : आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस में डिपोसिट स्किम में अच्छा खासा ब्याज मिल जाता है पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम  में निवेश करके लोग काफी मोटा पैसा बना लेते है और इसका कारण है की डाकघर बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज देता है।

Post Office RD Scheme : पोस्ट ऑफिस में हर महीने के 3000 जमा करने पे 3 साल में कितने रिटर्न मिलेंगे जानिए 

इसे भी पढ़े : PM Vishwakarma Yojna: बिज़नेस करने के लिए सरकार दे रही है 3 लाख का लोन जानिए कैसे ?

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम  छोटे निवेशकों के लिए बहुत ही शानदार काम आने वाली सचमे है।चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताते है की अगर आप पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम  में अपने पैसे को निवेश करते हैं तो एक निश्चित अवधी के बाद में आपको कितना रिटर्न मिलने वाला है और साथ में बात करेंगे की डाकघर में आपको कितना ब्याज दिया जाता है।

Post Office RD Scheme : पोस्ट ऑफिस में हर महीने के 3000 जमा करने पे 3 साल में कितने रिटर्न मिलेंगे जानिए 

3 हजार जमा करने पर 3 साल में कितना मिलेगा

Post Office RD Scheme : पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपाजिट स्कीम में अगर आप हर महीने अपनी सैलरी से 3 हजार रूपए का निवेश करते है तो आपको ये निवेश 3 साल के लिए करना है। और इस पैसे पर आपको कितना ब्याज दिया जायेगा चलिए देखते है। डाकघर की इस स्कीम में अगर आप हर महीने 3 हजार रूपए जमा करते है तो आपको हर साल के हिसाब से 36 हजार रूपए जमा करने होते है और 3 साल में आपका ये निवेश 1 लाख आठ हजार रूपए को हो जाता है।

इसे भी पढ़े : Business Idea 2024 : 2024 में करे ये बिजनेस कमाई होंगी बम्फर होंगी आपकी अलग पहचान जानिए

अब आपके द्वारा निवेश की गई इस राशि पर डाकघर की तरफ से ब्याज की कैलकुलेशन 3 साल की की जाती है।पोस्ट ऑफिस की तरफ से आपके द्वारा निवेश की गई राशि पर आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज देगा और इस ब्याज की 3 साल की कैलकुलेशन के हिसाब से आपको 3 साल बाद में डाकघर की तरफ से 11847 रूपए ब्याज के रूप में दिए जाते हैं और 3 साल के बाद में मच्योरिटी पर डाकघर आपको कुल 119847 रूपए रिटर्न के तौर पर देगा जिसमे आपका निवेश का पैसा और ब्याज दोनों ही जुड़े हुए रहते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments