Sunday, March 3, 2024
Homeप्रदेशSSY : अपनी बेटी का खाता सुकन्या समृद्धि में खोला है तो...

SSY : अपनी बेटी का खाता सुकन्या समृद्धि में खोला है तो कराये ये काम नहीं तो बंद हो जायेंगा खाता

SSY : केंद्र सरकार की इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है जो बेटियों को अमीर बनाने के लिए काफी है। इसके लिए आपको बेटियों का अकाउंट ओपन कराना होगा, जिसकी मैच्योरिटी पर एक मुश्त छप्परफाड़ रकम आराम से मिल जाएगी, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। स्कीम की खासियत जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

SSY : अपनी बेटी का खाता सुकन्या समृद्धि में खोला है तो कराये ये काम नहीं तो बंद हो जायेंगा खाता

इसे भी पढ़े :- Latest Update Ration Card 2024: राशन कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी,ऐसे करे नाम चेक

सुकन्या समृद्धि योजना :-

केंद्र सरकार समय-समय पर बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं लॉन्च करती रहती है। इसी में से एक स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना है।  इस योजना के तहत हर साल 1.50 लाख रुपये की अधिकतम राशि निवेश करके आप 21 साल में अपनी बेटी को लखपति बना सकते हैं। 

सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारकों के लिए 31 मार्च तक स्कीम से जुड़ा एक काम करना बहुत आवश्यक है। ऐसा न करने पर आपके खाते को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। इसके अलावा आप मैक्सिमम निवेश 1.5 लाख रुपये तक आराम से कर सकते हैं। अगर आपने 31 मार्च से पहले अकाउंट में पैसे नहीं डाले हैं तो तुरंत ये काम करवा सकते हैं।

SSY : अपनी बेटी का खाता सुकन्या समृद्धि में खोला है तो कराये ये काम नहीं तो बंद हो जायेंगा खाता

इसे भी पढ़े :- PM Modi: PM मोदी ने जिन गायो को मकरसंक्रांति पर खिलाया चारा ये गाये कहाँ मिलती है जानिए पूरी न्यूज़

ऐसा नहीं करने पर पैनल्टी लगाने की जरूरत होगी। इससे आपका अकाउंट भी बंद हो जाएगा। जरूरी है कि आप अकाउंट को दोबारा खोलने के लिए आपको जुर्माना देना पड़ सकता है और आपका खता निष्क्रिय हो जाएंगा। फिलहाल सरकार SSY खाते में जमा राशि पर 8.20 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर दे रही है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments