Wednesday, February 28, 2024
Homeप्रदेशPost Office Scheme:  44,995 रुपये ब्याज मिलता है पोस्ट ऑफिस में 1 लाख...

Post Office Scheme:  44,995 रुपये ब्याज मिलता है पोस्ट ऑफिस में 1 लाख रु जमा करने पे जानिए 

Post Office Scheme: डाकघर की एफडी स्कीम में आपको इस समय 1 लाख रूपए जमा करने पर अधिकतम 7.50 फीसदी के हिसाब से ब्याज दरें दी जा रही है। डाकघर में निवेश किया गया पैसे सरकार के अधीन होता है इसलिए इसमें किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं होता और पैसा सुरक्षित होने के साथ साथ में रिटर्न की भी 100 फीसदी गारंटी होती है।

Post Office Scheme:  44,995 रुपये ब्याज मिलता है पोस्ट ऑफिस में 1 लाख रु जमा करने पे जानिए 

यह भी पढ़े :- Agricultural land loan News: किसानों के लिए खुशखबरी, इस बैंक में जिन किसानों के खाते हैं,उनका पूरा कर्ज माफ

 एक साल में कितना ब्याज मिलेंगा :

डाकघर की एफडी स्कीम में अगर आप 1 लाख रूपए को एक साल के लिए एफडी स्कीम में निवेश कर देते है तो आपको 6.90 फीसदी के हिसाब से कैलकुलेशन करनी होती है और इस ब्याज दर के हिसाब से डाकघर की तरफ से आपको एक साल में कुल 7,081 रुपये ब्याज के रूप में दिया जाता है। मच्योरिटी के समय में डाकघर की तरफ से आपको कुल 1,07,081 रुपये दिया जाता है जोसमे ब्याज और आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा दोनों होता है।

2 साल में कितना ब्याज मिलेंगा :

 अब बात करते है डाकघर की एफडी स्कीम में एक लाख रूपए को 2 साल के लिए निवेश करने पर कितना रिटर्न मिलता है। 2 साल की एफडी स्कीम में 7.00 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर मिलती है और इसके हिसाब से आपको 2 साल में कुल 14,888 रुपये ब्याज मिल जाता है। वहीं मच्योरिटी के समय में डाकघर की तरफ से 1,14,888 रुपये दिया जाता है। इस पैसे में ब्याज के साथ में आपने जो पैसा जमा किया था वो भी शामिल होता है।

Post Office Scheme:  44,995 रुपये ब्याज मिलता है पोस्ट ऑफिस में 1 लाख रु जमा करने पे जानिए 

3 साल में कितना ब्याज मिलेंगा :

3 साल की समयावधि वाली डाकघर की एफडी स्कीम में पैसे को निवेश किया जाएगा तो इस पर डाकघर अपने ग्राहकों को 7.10 फीसदी की दार से ब्याज की गणना करके पैसे देता है। अब अगर आपके अपने 1 लाख रूपए को तीन साल वाली एफडी स्कीम में लगा दिया है तो आपको डाकघर 3 साल के बाद में 23,508 रुपये ब्याज देता है और मच्योरिटी पर आपको कुल 1,23,508 रुपये मिल जाते है। इस पैसे में 23,508 रुपये ब्याज का पैसा शामिल होता है और 1 लाख रूपए वो हैं जो आप्पने डाकघर में निवेश किया था।

इसे भी पढ़िए : SSY : अपनी बेटी का खाता सुकन्या समृद्धि में खोला है तो कराये ये काम नहीं तो बंद हो जायेंगा खाता

5 साल में कितना ब्याज मिलेंगा :

5 साल की एफडी स्कीम में आपको 7.50 के हिसाब से ब्याज दे दिया जाता है इसलिए आपको इसमें 44,995 रुपये ब्याज के दिए जाते है और मच्योरिटी पर आपको कुल 1,44,995 रुपये दिए जाते है जिसमे ब्याज और आपका पैसा दोनों होता है। इसलिए इस गणना के हिसाब से आपको डाकघर से पैसा मिलने वाला है।

तो आज अपने जाना की 1 , 2 , 3 और पांच साल में कितना ब्याज मिलता है आशा करते है की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होंगी। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments