Sunday, February 25, 2024
Homeखेती किसानीRose Farming: गुलाब की खेती से कमा सकते है लाखो जानिए किस...

Rose Farming: गुलाब की खेती से कमा सकते है लाखो जानिए किस तरह से करे खेती की लाभ होंगा दुगना ?

Rose Farming: सभी प्रकार के फूलों में गुलाब सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। शादी के सीजन में इसकी डिमांड काफी बढ़ जाती है. जिससे किसानों का रुझान गुलाब की खेती की ओर काफी बढ़ता जा रहा है। गुलाब के फूल का उपयोग खूबसूरती के अलावा औषधीय गुणों के लिए भी किया जाता है।

गुलाब के फूलों का उपयोग कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट में भी बड़े पैमाने पर किया जाता है। चयनित स्थल को अच्छी मात्रा में धूप मिलनी चाहिए क्योंकि पौधों की उचित वृद्धि के लिए भरपूर धूप की आवश्यकता होती है। जड़ प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए गुलाब के खेत को अन्य बागानों और पौधों से थोड़ा दूर रखना चाहिए। तेज हवाओं से गुलाब आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और इसलिए उन्हें सीधी हवा से बचाने की जरूरत होती है। गुलाब की खेती सितम्बर-अक्टूबर तक रोपने योग्य हो जाते हैं।

Rose Farming: गुलाब की खेती से कमा सकते है लाखो जानिए किस तरह से करे खेती की लाभ होंगा दुगना ?

वर्तमान बाजार दरों के अनुसार, राजस्थान में गुलाब का फूल का औसत मूल्य ₹7000/क्विंटल है। सबसे कम बाजार की कीमत ₹6000/क्विंटल है। सबसे उच्च बाजार की कीमत ₹8000/क्विंटल है।

ऐसे में अगर आप भी गुलाब की खेती कर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको इस विधि के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। दरअसल हम बात कर रहे हैं गुलाब की खेती में चश्मा चढ़ाने की विधि के बारे में क्या है ये विधि आइए जानते हैं। हमारे देश में रोजा इंडिका किस्म ओड्राटा और रोजा मल्टीफ्लोरा का उपयोग चश्मा या ग्राफ्टिंग विधि में रूटस्टॉक के रूप में सबसे अधिक किया जाता है।

इसे भी पढ़े :- Business Idea : प्याज की खेती इस तरह करके होंगी बम्फर कमाई जानिए

यूरोप में, रोज़ा कैनिना, रोज़ा मल्टीफ़्लोरा, रोज़ा मानेटी और रोज़ा रेगोसा का उपयोग आमतौर पर रूटस्टॉक के लिए किया जाता है। रूटस्टॉक के लिए उपयोग किए जाने वाले गुलाब के पौधों में मिट्टी से पोषक तत्व और पानी लेने की क्षमता होनी चाहिए और जड़ भाग की अच्छी वृद्धि होनी चाहिए। 

इसे भी पढ़े :- Desi Jugad: अगर आपके भी खेत में नीलगाय फसलों को ख़राब करती है तो आजमाए देशी जुगाड़ नजर नहीं आएँगी कभी खेत में

अब, आइए 1 एकड़ खेती की उपज से गुलाब की खेती से होने वाली आय की गणना करें। गुलाब के प्रति पौधे से 25-30 फूल निकलते हैं। एक एकड़ में औसतन 5,000 पौधों से लगभग 1,50,000 गुलाब पैदा होते हैं। गुलाब-ए-सुगंध यह गुलाब अपने खास महक और सुंदर फूलों के लिए प्रसिद्ध है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments