सरकार दे रही ट्रेक्टर खरीदने परभारी भरकम छूट किसानो को मिलेगी इतने रुपयों की छूट,जानिए सरकार की योजना

सरकार दे रही ट्रेक्टर खरीदने परभारी भरकम छूट किसानो को मिलेगी इतने रुपयों की छूट,जानिए सरकार की योजना,अगर आप किसान हैं और अपनी खेती को आधुनिक बनाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। हरियाणा सरकार ने अनुसूचित श्रेणी के किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए 1 लाख रुपये की सब्सिडी प्रदान करने की योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को कृषि उपकरणों के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करना और उनकी आय में वृद्धि करना है।

इस योजना के तहत किसानों को 45 एचपी या उससे अधिक के ट्रैक्टर के लिए 1,00,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और उनका चयन लॉटरी से होगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें हैं जैसे कि किसान अनुसूचित जाति से संबंधित हो, उसके पास पहले से कोई ट्रैक्टर न हो, पिछले 7 वर्षों में किसी भी सरकारी योजना के तहत ट्रैक्टर सब्सिडी नहीं ले रहा हो आदि।

यह भी पढ़िए: किसानों की हुई बल्ले बल्ले, बारिश-ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा देगी सरकार, कलेक्टरों को दिए गए निर्देश

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.agriharana.gov.in पर जा सकते हैं या टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर कॉल कर सकते हैं। इस कार्यक्रम का लाभ उठाने का आखिरी मौका 11 मार्च 2024 है, इसलिए जल्दी करें और आवेदन करें।

सरकार दे रही ट्रेक्टर खरीदने परभारी भरकम छूट किसानो को मिलेगी इतने रुपयों की छूट,जानिए सरकार की योजना

ट्रैक्टर सब्सिडी का उपयोग करने वाले किसानों की सूची और उनके अनुभव पढ़ने के लिए, आप इन लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

ट्रैक्टर सब्सिडी 2024: किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए मिलेगी 1 लाख रुपये की सब्सिडी, एप्लिकेशन लॉन्च

ट्रैक्टर सब्सिडी: किसानों को मिलेगा सब्सिडी वाला ट्रैक्टर, ऐसे उठाएं लाभ – कल्टीवेटर खरीदने पर मिलेगी 1.20 लाख रुपये की सब्सिडी, जल्द करें आवेदन

यह 26 फरवरी से 11 मार्च तक आधिकारिक वेबसाइट www.agriharyana.gov.in के माध्यम से किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *