July 18, 2024

Sukanya Samriddhi Yojana 2024: ब्याज दर बढ़कर 8.2 प्रतिशत हुई, नियम, पात्रता और दस्तावेज

Sukanya Samriddhi Yojana 2024: ब्याज दर बढ़कर 8.2 प्रतिशत हुई, नियम, पात्रता और दस्तावेज,केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ Yojana 2024 बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटियों के भविष्य को उज्ज्वल बनाने और उनकी पढ़ाई, उच्च शिक्षा और शादी आदि का खर्च उठाने के लिए एक नई योजना शुरू की गई है। जिसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। यह एक छोटी बचत योजना है। जिसके तहत 10 साल से कम उम्र की बेटी के माता-पिता उसके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इस योजना के तहत निवेश कर सकते हैं। इस योजना में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

यह योजना सिर्फ बेटियों के लिए बनाई गई है।2024 जिसमें निवेश करके बेटी के भविष्य के खर्चों को पूरा किया जा सकता है। इस योजना के तहत 15 साल तक निवेश करके बेटी की पढ़ाई और शादी आदि के खर्चों के लिए धन जुटाया जा सकता है। कोई भी माता-पिता या अभिभावक लड़कियों के नाम पर खाता खुलवा सकता है। अगर आप भी अपनी बेटी के नाम पर निवेश करना चाहते हैं तो आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश करके अपनी बेटी का भविष्य उज्ज्वल बना सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध कराएंगे

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 | Sukanya Samriddhi Yojana 2024

केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के नाम पर निवेश करने के लिए Sukanya Samriddhi Yojana चलाई जा रही है। इस योजना के तहत सालाना 10,000 रुपये की रकम जमा की जा सकती है, जो मैच्योरिटी के समय 4.48 लाख रुपये हो जाएगी। यह योजना देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए शुरू की गई है।

जिसके तहत परिवार का कोई भी सदस्य जैसे माता-पिता यानी कोई भी अभिभावक बेटी के नाम पर सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकता है। इस योजना में न सिर्फ आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा बल्कि सरकार द्वारा समर्थित होने की वजह से यह योजना 100 फीसदी सुरक्षित भी है। लंबी अवधि में नियमित निवेश करके इस योजना की मदद से मैच्योरिटी पर एक बार में बड़ी रकम जुटाई जा सकती है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2024: ब्याज दर बढ़कर 8.2 प्रतिशत हुई, नियम, पात्रता और दस्तावेज

आप अपने किसी भी नजदीकी डाकघर या अधिकृत बैंक में जाकर सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवा सकते हैं। बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारकों को एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये का निवेश करना अनिवार्य है। अगर आपने अभी तक इस वित्तीय वर्ष में न्यूनतम राशि का निवेश नहीं किया है तो जल्द से जल्द यह काम पूरा कर लें। क्योंकि आपके पास न्यूनतम राशि जमा करने के लिए 31 मार्च 2024 तक का समय है।

अगर आप 31 मार्च तक न्यूनतम राशि जमा नहीं करते हैं तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा। और निष्क्रिय खाते को फिर से चालू करने के लिए आपको प्रति वर्ष 50 रुपये का जुर्माना देना होगा। इसलिए सुकन्या समृद्धि योजना के खाताधारकों को 31 मार्च 2024 तक न्यूनतम राशि का निवेश कर देना चाहिए।

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 | सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर बढ़कर 8.2 प्रतिशत हुई

सरकार ने नए साल पर सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वाले निवेशकों को ब्याज दर में बढ़ोतरी कर बड़ा तोहफा दिया है। इस वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दरें 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.2 फीसदी कर दी गई हैं.

इस योजना के तहत पहले निवेशकों को 8 फीसदी ब्याज दिया जाता था, लेकिन अब जनवरी से मार्च तिमाही के दौरान सुकन्या समृद्धि योजना के लिए ब्याज दर बढ़ाकर 8.2 फीसदी कर दी गई है. हालांकि सरकार ने अन्य योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

सुकन्या समृद्धि योजना को छोड़कर किसी भी योजना की ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई है. इस वित्त वर्ष में यह दूसरा मौका है जब सरकार ने इस योजना के लिए ब्याज दर में बढ़ोतरी की है. इससे पहले पहली तिमाही के दौरान सरकार ने ब्याज दर को 7.6 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी किया था. चालू वित्त वर्ष में सरकार ने बेटियों के लिए चलाई जा रही इस योजना की ब्याज दरों में 0.6 फीसदी की बढ़ोतरी की है. सुकन्या समृद्धि योजना 2024 के बारे में जानकारी

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 | योजना का नाम सुकन्या समृद्धि योजना

  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई
  • लाभार्थी 0 से 10 वर्ष की आयु की बालिकाएँ
  • उद्देश्य बेटियों का भविष्य संवारना
  • निवेश राशि न्यूनतम 250, अधिकतम 1.5 लाख
  • निवेश अवधि 15 वर्ष तक
  • ब्याज दर 8% प्रति वर्ष
  • वर्ष 2024

यह भी पढ़िए: Narendra Modi-Georgia Meloni: हैरान करने वाली बात मोदी जी की सेल्फी हो रही वायरल, 5 सेकेंड का वीडियो ने लगाई आग

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 | सुकन्या समृद्धि योजना में कैसे निवेश करें?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 15 साल के लिए पैसा जमा किया जाता है। अगर आपकी मासिक किस्त है, तो आपको साल में कम से कम 12 किस्तें और सालाना एक किस्त जमा करनी होगी। इस योजना के तहत आप अपने नजदीकी डाकघर या किसी भी बैंक शाखा के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। आप निम्न माध्यमों से आसानी से इस योजना के तहत पैसा जमा कर सकते हैं।

  • नकद
  • चेक
  • डिमांड ड्राफ्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *