July 16, 2024

Summer Desi Drink: गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी दूर करेगा ये देसी ड्रिंक,जानिए इससे होने वाले फायदों के बारे में

Summer Desi Drink: गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी दूर करेगा ये देसी ड्रिंक,जानिए इससे होने वाले फायदों के बारे में,गर्मी में स्वस्थ रहने और आपने आप को लू और डिहाइड्रेशन से बचाए रखने के लिए जितना तरल पदार्थों का सेवन किया जाए, उतना ही अच्छा होता है। पानी के साथ ही नारियल पानी और जूस लोग खूब पीते हैं।

यदि आप भरी गर्मी में हेल्दी रहने के लिए छाछ को भी डेली डाइट में शामिल करें तो यह बहुत विकल्प है। मसाला छाछ हो या प्लेन छाछ, ये पेट के लिए बहुत हेल्दी ड्रिंक है। लंच या डिनर के समय में छाछ पीने से डाइजेशन में सुधार होता है और एसिडिटी भी नहीं होती है। इसीलिए आज हम आपको बताते है छाछ पीने के कुछ ऐसे फायदे जिसे जान कर आप भी रोज गर्मियों में इसे पीएंगे। तो आईये जानते है इसके फायदे।

छाछ में होते है अनेक पोषक तत्व

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी दूर करेगा ये देसी ड्रिंक,जानिए इससे होने वाले फायदों के बारे में

यह भी पढ़े Kawasaki Ninja 500: रेसिंग बाइक लेने का सपना इस सस्ती बाइक से होगा पूरा,जानिए कीमत और फीचर्स

एक रिपोर्ट के अनुसार ,छाछ में कई अनेक तरह के पोषक तत्व पाए जाते है। जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन बी12. इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज से भरपूर होते है। ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में सहायक होती हैं। यह एक लो-कैलोरी स्नैक है, जिसमें न्यूट्रिएंट्स भरपूर होते हैं। गर्मियों के मौसम में इसे पीना एक बेहतरीन एलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटैशियम का सोर्स साबित हो सकता है। इससे शरीर में फ्लूइड बैलेंस मेंटेन रहता है।

हड्डिया बनाता है मजबूत

छाछ प्रोटीन का भी एक बेहतरीन सोर्स है, जिसकी जरूरत शरीर को हेल्दी मांसपेशियों, त्वचा और हड्डियों के लिए पड़ती है। इसमें दूध की तुलान में कैलोरी कम होती है और कैल्शियम, विटामिन बी12, पोटैशियम अधिक होता है। आप इस हेल्दी ड्रिंक को दिम में किसी भी समय पी सकते हैं।

पचान तंत्र में करता है सुधार

छाछ हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और बूस्ट करता है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए ये बेहतरीन ड्रिंक है। इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं। पेट की सेहत को गर्मी के मौसम में सही रखने के लिए आप छाछ पी सकते हैं। एसिड होने के कारण यह पेट को साफ भी करता है और इसके लगातार सेवन से पेट संबंधित कई समस्याओं से बचाव हो सकता है। इसमें इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम भी शामिल है।

एसिडिटी की समस्या करता है दूर

अगर आपको लगातार एसिडिटी की समस्या परेशान करती है तो आप छाछ पी सकते हैं। छाछ पीने से एसिडिटी से निपटने में मदद मिल सकती है। छाछ में आप ड्राई अदरक का पाउडर या काली मिर्च थोड़ा सा डालते हैं तो इसके गुणों में और सुधार हो सकता है। इससे एसिडिटी, गैस की समस्या से दूर की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *