Friday, March 1, 2024
HomeदेशSurya Grahan: साल का पहला सूर्यग्रहण कब  लग रहा है क्या भारत...

Surya Grahan: साल का पहला सूर्यग्रहण कब  लग रहा है क्या भारत में इसका सूतुक माना जाएगा ?

Surya Grahan: सूर्य ग्रहण के दौरान दिन में शाम जैसा नजारा हो जाता है। आइए जानें इस खगोलीय घटना के बारे में। सबसे पहले अगर इसके समय की बात करें तो सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 को लगेगा। ग्रहण के दौरान एक समय ऐसा आएगा जब चंद्रमा कुछ देर के लिए पूरी तरह से सूर्य को ढक लेगा।

Surya Grahan: साल का पहला सूर्यग्रहण कब  लग रहा है क्या भारत में इसका सूतुक माना जाएगा ?

इसे भी पढ़िए :- Ram Mandir: राम मंदिर में हो रहा करोडो का दान, दान देखकर थक गए 14 बैंक

तीन से चार मिनट तक सूर्य का कोई भी हिस्सा नहीं दिखेगा। इसके बाद चंद्रमा की गति के कारण हम इसे फिर धीरे-धीरे देख सकेंगे। नासा के मुताबिक स्थानीय समय के मुताबिक सुबह लगभग 11:07 बजे मेक्सिको के प्रशांत तट महाद्वीपीय उत्तरी अमेरिका में सबसे पहले पूर्ण ग्रहण का अनुभव होगा। इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगेगा।

यह ग्रहण रात 09:12 मिनट से  मध्य रात्रि 01:25 मिनट तक रहेगा। इस सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 25 मिनट तक रहेगी। 8 अप्रैल को लगने वाला यह ग्रहण मीन राशि और रेवती नक्षत्र में लगेगा। यह ग्रहण एक पूर्ण सूर्य ग्रहण यानी कि खग्रास सूर्य ग्रहण होगा।

इसे भी पढ़िए :- Darbhnga Raj : दरभंगा राज घराने का खजाना 9 करोड़ के गहने हुए चोरी 

भारत में दिखेगा या नहीं

साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। 8 अप्रैल को लगने वाला यह सूर्य ग्रहण पश्चिमी यूरोप पेसिफिक,अटलांटिक,आर्कटिक मेक्सिको,उत्तरी अमेरिका, कनाडा,मध्य अमेरिका,दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों में, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में दिखाई देगा. भारत में दिखाई ना देने की वजह से ना तो इसका धार्मिक महत्व होगा और न ही इसका सूतक काल माना जाएगा। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments