Monday, February 26, 2024
Homeहेल्थ टिप्सToilet में फोन चलाने वाले हो जाए सावधान,नहीं तो हो सकते है...

Toilet में फोन चलाने वाले हो जाए सावधान,नहीं तो हो सकते है कई बीमारियों का खतरा

Toilet में फोन चलाने वाले हो जाए सावधान अक्सर कई लोगों को टॉयलेट में फोन इस्तेमाल करने की लत होती है, लेकिन आपको पता है ये आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है, आइए जानें।

Toilet में फोन चलाने वाले हो जाए सावधान,नहीं तो हो सकते है कई बीमारियों का खतरा

सेहत की खबरें | टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, इन  गंभीर समस्याओं के हो सकते है शिकार | 🍏 LatestLY हिन्दी

Toilet में फोन खतरनाक

स्मार्टफोन हो या सिंपल कीपैड मोबाइल वाला हो, हर किसी के लिए फोन के बिना जीना मुश्किल लगता है। सुबह उठने के बाद सबसे पहले हम अपने आप को समय न देकर फोन में स्क्रोलिंग करना शुरू कर देते हैं और घंटों इसी में लगे रहते हैं। रात-दिन बस हाथ में हमारे फोन ही रहता है और सबसे ज्यादा यूज टॉयलेट में करते हैं। सिर्फ एक फोन के कारण वॉशरूम में जो काम 10 मिनट में हो सकता है, उसमें घंटों लग जाते हैं। ये बिलकुल भी सही नहीं है और इससे सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं, ये लोगों की लाइफस्टाइल से इतना जुड़ चुका है कि कोई भी इसके बिना रह नहीं सकता है।

यह भी पढ़े Tredisionl necklace designs महिलाओं की खूबसूरती को चार चाँद लगा देंगे,ये ट्रेडिशनल नेकलेस सेट्स

इंफेक्शन का खतरा

टॉयलेट एक ऐसी जगह है, जहां ढेरों बैक्टीरिया, जर्म्स रहते हैं।अब चाहे टॉयलेट सीट हो, टैप हो, फ्लश का बटन ही क्यों न हो और जब यहां फोन का यूज करते हैं, तो ऑटोमेटिक बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाते हैं। क्योंकि टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद हाथ तो वॉश कर लेते हैं, लेकिन मोबाइल फोन को साफ करना भूल जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों के साथ-साथ कई इंफेक्शन का खतरा बन सकता है।

पाइल्स प्रॉब्लम

टॉयलेट में फोन को यूज करने की है आदत? जानें ले इसके नुकसान | habit of using  phone in toilet can create these health problems | TV9 Bharatvarsh

लंबे समय तक टॉयलेट में फोन का यूज करने की वजह से कब्ज का खतरा होता है। एक ही पोजीशन में लंबे समय तक बैठे रहने से भी शरीर को इसकी आदत हो जाती है। इसके अलावा बवासीर (Piles) का भी जोखिम बढ़ता है।

जोड़ों में दर्द

Using Mobile Phone In Toilet Health Effects, Why You Should Stop This Habit  - Amar Ujala Hindi News Live - Alert:क्या आप भी टॉयलेट में इस्तेमाल करते  हैं फोन? इस आदत से

लंबे समय तक बैठे रहने से आपकी मसल्स में अकड़न और घुटनों में दर्द भी होता है, साथ ही आधे घंटे तक फोन लिए कमोड पर बैठे रहने से भी सही तरीके से फ्रेश नहीं हो पाते हैं। इसके अलावा, गर्दन और कमर दर्द जैसी समस्या हो सकती है। यही नहीं इसके अलावा मेंटल हेल्थ से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं। किसी काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं और स्ट्रेस होने लगता है, जिसकी वजह से नींद में भी बाधा आती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments