Friday, March 1, 2024
Homeहेल्थ टिप्सHair Care : समय से पहले हुए सफ़ेद बालों को करे नैचरली...

Hair Care : समय से पहले हुए सफ़ेद बालों को करे नैचरली काला इन आसान से उपायों से जानिए

Hair Care : अभी  के समय पे सबसे अधिक कम उम्र में ही बाल सफ़ेद हो जाते है इस तरह की परेशानी से बहुत ज्यादा परेशान रहने लगते है कई लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं और इस वजह से उन्‍हें हेयर डाई का सहारा लेना पड़ता है।

समय से पहले हुए सफ़ेद बालों को करे नैचरली काला इन आसान से उपायों से जानिए

इसे भी पढ़े :- Hormonal Imbalance: हार्मोनल असंतुलित रहने के कारन हो सकते है कम आयु में ही सफ़ेद बालों की प्रॉब्लम ,कैसे बचे हार्मोन असंतुलन से जानिए…

ऐसे में केमिकल वाले हेयर डाई बालों में अन्‍य तरह की समस्‍याएं पैदा कर सकते हैं। अगर आप बालों को नेचुरल तरीके से कलर करें या बालों की देखभाल के लिए कुछ हर्बल चीजों का इस्‍तेमाल करें तो आपके बाल काले तो होंगे ही, घने और मुलायम भी रहेंगे। आज हम आपको बालो को नैचुरली काला रखने के उपाय बताएँगे 

मेहंदी

समय से पहले हुए सफ़ेद बालों को करे नैचरली काला इन आसान से उपायों से जानिए

इसे भी पढ़े :- Teeth Whitening Tips: पीले दांतो से है परेशान तो अपनाये ये घरेलु, उपाय मोती जैसे चमकेंगे दांत

एक बर्तन में एक कप काली चाय या कॉफी भरें और इसमें मेहंदी पाउडर मिलाएं। ऐसा करने से ये दही जैसा पेस्ट बन जाएगा। कटोरे को ढककर रख दें। छह घंटे के बाद इसमें 2 बड़े चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल मिलाएं और फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। 1 से 3 घंटे के बाद इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करे आपके नैचुरली काले होने लग जायेंगे।

करी पत्ता

समय से पहले हुए सफ़ेद बालों को करे नैचरली काला इन आसान से उपायों से जानिए

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, आप अगर करी पत्ता यानी मुर्रेया कोएनिगी को हेयर केयर में शामिल करें तो इससे बाल को काला बनाया जा सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में ¼ कप करी पत्ते लें और इसे पीसकर पेस्‍ट बना लें। अब इसमें ½ कप दही मिलाकर अच्‍छी तरह से पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और फिर 30 मिनट के बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करे आपके नैचुरली काले होने लग जायेंगे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments