Wednesday, February 28, 2024
Homeहेल्थ टिप्सAmla Benifit For Hair : बालों को लम्बा घना और काला करना...

Amla Benifit For Hair : बालों को लम्बा घना और काला करना चाहते तो आंवले का युस करें इस तरह

Amla Benifit For Hair : आज के दौर में बालों का समय से पहले टूटना, गिरना, कमजोर होना और बालों का सफेद होना एक आम समस्या बन गया है। कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। केमिकल प्रोडक्ट यूज करने के चलते लोगों के बाल टूटने और गिरने लगे हैं।

Amla Benifit For Hair : बालों को लम्बा घना और काला करना चाहते तो आंवले का युस करें इस तरह

इसे भी पढ़े :- Hormonal Imbalance: हार्मोनल असंतुलित रहने के कारन हो सकते है कम आयु में ही सफ़ेद बालों की प्रॉब्लम ,कैसे बचे हार्मोन असंतुलन से जानिए…

ऐसे में दवा की बजाय अगर आप डाइट पर ध्यान दें तो आपके बालों की कई परेशानियों का एक साथ हल निकल सकता है। इसके तहत आंवला ऐसा फूड है जिसके सेवन से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है और कई तरह की हेयर प्रॉब्लम एक साथ दूर हो जाती हैं। 

आंवला विटामिन सी से भरपूर ऐसा फूड है जिसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी, फाइबर, कैरोटीन जैसे ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद हैं। ये सभी पोषक तत्व बालों की सेहत के लिए जरूरी कहे जाते हैं और आंवले के सेवन से इनकी बदौलत बाल मजबूत होने के साथ साथ काले और घने बनते हैं।आंवले के सेवन से रूखे और बेजान बालों को नई जान मिल जाती है। इसमें पाया जाने वाला कैरेटीन बालों को भरपूर पोषण देकर नए हेयर क्यूटिकल्स के प्रोडक्शन में मदद करता है। 

आंवले का सेवन

Amla Benifit For Hair : बालों को लम्बा घना और काला करना चाहते तो आंवले का युस करें इस तरह

इसे भी पढ़े :- Baby Helth Care: क्या आप जानते है बच्चो को बोटल से दूध पिलाना सही है या गलत क्या प्रभाव पड़ता है बच्चों की सेहत…

Amla Benifit For Hair : आंवले के सेवन से आपके बाल मजबूत औऱ घने होंगे। आप आंवले का सेवन कई तरह से कर सकते हैं. आप आंवले का जूस पी सकते हैं, इसका पाउडर बनाकर रोज ले सकते हैं या फिर आप कच्चा आंवला भी खा सकते हैं। मेहंदी के साथ आंवले को पीस कर इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से बालों को मजबूती मिलेगी और इनका गिरना कम हो जाएगा. इससे आपके बालों को शानदार टेक्सचर भी मिलेगा। 


नारियल तेल में आंवले के पाउडर को मिक्स करके एक पैक तैयार कर लीजिए। इसे सप्ताह में एक बार बालों में अच्छी तरह लगाइए और आधे घंटे बाद सिर धो लीजिए।इससे आपके बालों को स्मूद कंडीशनिंग भी मिलेगी और बालों का गिरना भी कम हो जाएगा। आंवला पाउडर को एलोवेरा जेल में मिलाकर पैक बना लें। इसे सप्ताह में एक बार शैंपू करने से पहले बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद सिर को शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल नर्म मुलायम, चमकदार और घने होंगे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments