Wednesday, February 28, 2024
Homeहेल्थ टिप्सTomato Benefits जानिए टमाटर का रस सेहत के लिए कितना फायदेमंद,होता है...

Tomato Benefits जानिए टमाटर का रस सेहत के लिए कितना फायदेमंद,होता है कई बीमारियों को दूर करेंगा ये रस

Tomato Benefits जानिए टमाटर का रस सेहत के लिए कितना फायदेमंद एक स्टडी के अनुसार, टमाटर का रस साल्मोनेला टाइफी, इसके हाइपरविरुलेंट वेरिएंट और पाचन और यूरिनरी ट्रैक्ट के स्वास्थ्य पर असर करने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करता है।

Tomato Benefits जानिए टमाटर का रस सेहत के लिए कितना फायदेमंद,होता है कई बीमारियों को दूर करेंगा ये रस

टमाटर के जूस के 10 फायदे और इसे बनाने के 4 टिप्स

टमाटर के रस के फायदे

टमाटर सबसे ज्यादा अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुणों की वजह से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। एक हालिया स्टडी में वैज्ञानिकों ने टमाटर के रस के हेल्थ बेनिफिट्स की गहराई से जांच की है। यह साल्मोनेला टाइफी (Salmonella Typhi) और पाचन और यूरिनरी ट्रैक्ट को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं। इस रिसर्च को अमेरिकन सोसाइटी फॉर माइक्रोबायोलॉजी (American Society for Microbiology) की पत्रिका माइक्रोबायोलॉजी स्पेक्ट्रम में दिखाया गया था।

यह भी पढ़े इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज,नहीं तो हो सकता है बढ़ी बीमारी के संकेत

टाइफाइड बुखार को भी दूर करता है

रिसर्चरों ने खुलासा किया है कि टमाटर का रस साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया को मार सकता है, जो एक गंभीर ह्यूमन स्पेसिफिक पैथोजन है, जो टाइफाइड बुखार के लिए जिम्मेदार है। कॉर्नेल विश्वविद्यालय में माइक्रोबायोलॉजी और इम्यूनोलॉजी विभाग (Department of Microbiology and Immunology at Cornell University) में एसोसिएट प्रोफेसर और स्टडी के प्रमुख एक्सप्लोरर डॉ. जियोंगमिन सॉन्ग (Dr. Jeongmin Song) ने बताया कि इंटेस्टाइनल पैथोजेन के खिलाफ टमाटर और उसके रस के एंटीबैक्टीरियल गुणों को निर्धारित करना था, जिसमें साल्मोनेला टाइफी भी शामिल है और इसके गुणों के कारण असरदार बनाते हैं।

टमाटर का रस कितना फायदेमंद होता है जाने

Tomato Benefits जानिए टमाटर का रस सेहत के लिए कितना फायदेमंद,होता है कई बीमारियों को दूर करेंगा ये रस

health tips: know surprising reasons to drink a glass of Tomato juice  everyday health and beauty benefits of tomato juice - सेहत ही नहीं खूबसूरती  भी निखारता है टमाटर का जूस, जानें

शुरु के एक्सपेरिमेंट में साल्मोनेला टाइफी पर टमाटर के रस के एंटीबैक्टीरियल पर असर की पुष्टि की गई थी। इसके बाद, रिसर्च टीम ने प्रोसेस में शामिल एंटी माइक्रोबियल पेप्टाइड्स की पहचान करने के लिए टमाटर के जीनोम में गहराई से जांच की और ये पेप्टाइड्स, छोटे प्रोटीन, बैक्टीरियल मेंब्रेन को रोकते पाए गए,जो पैथोजेन के लिए जरूरी है।टमाटर का रस साल्मोनेला टाइफी, इसके हाइपरविरुलेंट वेरिएंट और पाचन और यूरिनरी ट्रैक्ट हेल्थ को प्रभावित करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करती है। पब्लिक अवेयरनेस, विशेष रूप से बच्चों और टीनएजर्स के बीच, उनके नेचुरल एंटीबैक्टीरियल बेनिफिट्स की वजह से टमाटर और अन्य फलों के साथ-साथ सब्जियों की खपत में बढ़ोतरी होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments