Monday, February 26, 2024
Hometrendingक्या आप जानते है की जो टूथपेस्ट आप युस कर रहे है...

क्या आप जानते है की जो टूथपेस्ट आप युस कर रहे है ओह शाकाहारी है या मासाहारी ?

दोस्तों आज हम आपसे एक बहुत ही गंभीर समस्या पे बात करेंगे की जो आप टूथपेस्ट युस कर रहे है वह शाकाहारी है या मासाहारी है न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने कहा कि समिति का गठन उन मानदंडों को निर्धारित करने के लिए किया गया था।

क्या आप जानते है की जो टूथपेस्ट आप युस कर रहे है ओह शाकाहारी है या मासाहारी ?

जिनके द्वारा दवाओं के उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल को ‘शाकाहारी, गैर-शाकाहारी या अधिक श्रेणियों’ में वर्गीकृत किया जा सकता है। अदालत ने एक हालिया आदेश में कहा है क‍ि उम्मीद है कि गठित समिति आज से 10 सप्ताह की अवधि के भीतर अपनी सिफारिशें देगी। 

इसे भी पढ़े :- Heack: पुराने ऊन के कपड़ो को कैसे स्टोर करके रखें ?

अदालत का आदेश वकील यतिन शर्मा की याचिका पर आया, जिसमें उन्होंने केंद्र को निर्देश देने की मांग की थी कि ‘दिव्य मंजन’ को ‘हरे बिंदु’ के साथ बेचकर ग्राहकों को गुमराह करने के लिए पतंजलि के खिलाफ उचित कार्रवाई शुरू की जाए। याचिकाकर्ता की मांग है क‍ि पतंजल‍ि के उत्‍पाद में मांसाहारी तत्व हैं, इसके ल‍िए उस पर ‘लाल निशान’ से चिह्नित करने के निर्देश देने की भी मांग की थी। 

क्या आप जानते है की जो टूथपेस्ट आप युस कर रहे है ओह शाकाहारी है या मासाहारी ?

शर्मा ने आरोप लगाया कि पतंजलि उत्पाद को गलत तरीके से पेश करके जनता को गुमराह कर रही है और इस प्रकार, धार्मिक भावनाओं को आहत करने और ग्राहकों को धोखा देने के लिए इसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। शर्मा ने इस मुद्दे पर पिछले साल जुलाई में आयुष मंत्रालय से शिकायत की थी।

इसे भी पढ़े :- Trending Gk: विश्व में ऐसी कौन सी जगह है जहाँ अभी तक नहीं पड़ी बारिश की एक भी बूंद, क्या आपको पता है इस…

मंत्रालय ने अपने जवाब में कहा कि औषधि एवं प्रसाधन सामग्री नियम 1945 के नियम 161 के लेबलिंग प्रावधान के तहत किसी ऐसे संकेत या चिह्न का उल्लेख करने का प्रावधान नहीं है जिससे यह पता चले कि संबंधित उत्पाद में मांसाहारी उत्पाद है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments