July 18, 2024

UGC फर्जी विश्वविद्यालयों से सावधान,UGC ने जारी की लिस्ट,यहां देखें

UGC: यूजीसी ने कुछ फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है। जिनमें राजधानी दिल्ली के भी कुछ विश्वविद्यालय शामिल हैं।

यह भी पढ़े Jobs 2023 असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नौकरी पाने का शानदार मौका, 57,700 रुपये मिलेगी सैलरी

फर्जी विश्वविद्यालयों से सावधान,

यूजीसी ने भारत में 23 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की, जनता को फर्जी  विश्वविद्यालयों में प्रवेश न लेने की चेतावनी दी | India.com

UGC: पल्लवी झा की रिपोर्ट। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने फर्जी विश्वविद्यालयों की जानकारी जारी की है। जिसमें दिल्ली के आठ और उत्तर प्रदेश के चार विश्वविद्यालय हैं, इनके पास अब डिग्री जारी करने के अधिकार नहीं है। यूनिवर्सिटी Grant कमिशन यानी वो संस्था जो विश्वविद्यालयों को डिग्री देने का अधिकार सौंपते हैं, उसी संस्था ने इन संस्थानों की मान्यता रद्द कर दी है। ऐसे में अगर ये विश्वविद्यालय डिग्री जारी करते हैं तो वह मान्य नहीं होगी।

नियमों के विपरीत हो रहा था काम

UGC ने 20 विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया, सबसे ज्यादा राजधानी दिल्ली  और यूपी में मिले

यूजीसी के सचिव मनीष जोशी ने सूची जारी करते हुए कहा ‘देश भर में कई विश्वविद्यालय यूजीसी अधिनियम के प्रावधानों का पालन नहीं कर रहे थे, ये संस्थान छात्रों को जो डिग्री थमा रहे थे वे यूजीसी के नियमों के बिल्कुल विपरीत हैं। ऐसे में अब ये विश्वविद्यालय जो डिग्री प्रदान करेंगे वह न तो मान्य होगी न और ही उच्च शिक्षा या रोजगार के उद्देश्य से प्रयोग में लाई जा सकेगी। क्योंकि इनकी मान्यता रद्द कर दी गई है यूजीसी ने एक पब्लिक नोटिस के माध्यम से लोगों को आगाह किया है, जिसमें कई चौकाने वाली जानकारी सामने आई है। बताया गया है कि यह तमाम विश्वविद्यालय सालों से चल रहेहैं, जबकि समय समय पर यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन राज्य सरकार को लिखता रहता हैं कि वो अपने-अपने राज्यों में फर्जी संस्थानों पर करवाई करें, क्योंकि साल दर साल इनकी संख्या बढ़ रही है। जिससे बाद में कार्रवाई करने में मुश्किल होती है।

यूजीसी ने कहा कि सबसे जरूरी यह है कि किसी भी शैक्षिक संस्थान में एडमिशन लेने से पहले देख ले की वो यूजिसी से मान्य है या नहीं, अगर संस्थान दावा भी करें तो उसके बाद भी एक बार यूनिवर्सिटी grant कमीशन की website www.ugc.ac.in पर जाकर भी चेक किया जा सकता है। इसके बाद भी कोई दिक्कत आती हैं तो शिकायत यूजीसी को मेल ugcampc@gmail.com के जरिए भी आप जानकारी ले सकते हैं।

ये विश्वविद्यालय अब फर्जी

दिल्ली

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंसेज
कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज
यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी
वोकेशनल यूनिवर्सिटी
एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी
इंडियन इंस्टीट्यूशन आफ साइंस एंड इंजीनियरिंग
विश्वकर्मा ओपन यूनिवर्सिटी फार सेल्फ-इम्प्लायमेंट
आध्यात्मिक विश्वविद्यालय
उत्तरप्रदेश

यह भी पढ़े Sarkari Naukri 12वीं पास के लिए सरकारी शिक्षक पदों के लिए निकली बंपर भर्तियां,अप्लाई करने के लिए यहां देखें डिटेल्स

गांधी हिंदी विद्यापीठ, प्रयागराज

UGC releases list of 21 fake universities - BusinessToday

नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रॉनिक काम्प्लेक्स होमियोपैथी
नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद
भारतीय शिक्षा परिषद, भारत भवन लखनऊ
वहीं कर्नाटक, केरल, पांडुचेरी, महाराष्ट्र की एक-एक और आंध्रप्रदेश और पश्चिम बंगाल की 2 यूनिवर्सिटी को भी फर्जी घोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *