Wednesday, February 28, 2024
Homeहेल्थ टिप्सUtras Symtoms: महिलाये इन लक्षणों को न करे नजरअंदाज, गर्भाशय में समस्या...

Utras Symtoms: महिलाये इन लक्षणों को न करे नजरअंदाज, गर्भाशय में समस्या के ये होते है लक्षण

Utras Symtoms: महिलाओं को कई तरह की पर्सनल हेल्थ प्रॉब्लम से गुजरना पड़ता है, लेकिन अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं इस पर बात करने से हिचकती हैं या फिर ध्यान नहीं देती हैं. किसी भी महिला के मां बनने के लिए यूट्रस यानी बच्चेदानी सबसे महत्वपूर्ण अंग है। कुछ वजहों से कई बार महिलाओं की बच्चेदानी में इंफेक्शन हो जाता है और अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो यह गंभीर बीमारी की वजह भी बन सकता है। 

Utras Symtoms: महिलाये इन लक्षणों को न करे नजरअंदाज, गर्भाशय में समस्या के ये होते है लक्षण

इसे भी पढ़े :- सर्दियों के मौसम में इन चीजों को खाने से बचें नहीं तो हो सकता बढ़ा खतरा

इसलिए कुछ लक्षणों पर गौर करना जरूरी है। बच्चेदानी में इन्फेक्शन होने के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और गंभीर स्थिति से बचने के लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जानते हैं कि बच्चेदानी में इंफेक्शन के क्या हो सकते हैं लक्षण। 

 सामान्य से अधिक पेशाब आना

सामान्य से अधिक पेशाब आना ये भी बाद में गंभीर समस्या बन सकती है।

अनियमित पीरियड्स

पीरियड  समय  पे नहीं आना ये भी एक  बड़ी समस्या है। 

योनि से असामान्य या हैवी ब्लीडिंग

 वजाइना से अगर अक्सर दुर्गंधयुक्त स्त्राव होता है और इसका रंग हल्का पीला या मटमैला है तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करने की जरूरत है। इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें, नहीं तो बच्चेदानी में इन्फेक्शन की स्थिति गंभीर हो सकती है।

पेल्विस या पेट के निचले हिस्से में दर्द

बच्चेदानी में इंफेक्शन का लक्षणों की बात करे तो पेल्विक फ्लोर (पेट का निचला हिस्सा. पेड़ू) में दर्द को इग्नोर न करें। अगर पेल्विक एरिया में अक्सर चुभन और दर्द महसूस होता है या सूजन लग रही है तो इसे इग्नोर न करें। ये यूटीआई इंफेक्शन का भी लक्षण है।

Utras Symtoms: महिलाये इन लक्षणों को न करे नजरअंदाज, गर्भाशय में समस्या के ये होते है लक्षण

बच्चेदानी वाले हिस्से में दर्द

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेल्विक एरिया, कमर में दर्द होना सामान्य माना जाता है. हालांकि हर महिला में पीरियड्स साइकिल के दौरान अलग समस्याएं होती हैं, लेकिन अगर आपको अचानक बहुत ज्यादा दर्द महसूस होने लगे या फिर ब्लड फ्लो ज्यादा हो रहा हो। पीरियड्स के बाद भी असामान्य ब्लीडिंग, अनियमित पीरियड्स जैसे लक्षण दिखाई दें तो इस पर ध्यान दें।

कैंपिंग में वृद्धि

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments