July 16, 2024

World Kidney Day 2024: आपकी किडनी को ठीक करने में मदद करते है ये फ़ूड,देखिए ये टिप्स

World Kidney Day 2024

World Kidney Day 2024

World Kidney Day 2024: Kidney हमारे शरीर का बेहद ही ज़रूरी हिस्सा है। किडनी ब्लड को साफ करती है, बाॅडी फ्लूइड को बैलेंस करती है। साथ ही ऐसे हार्मोन्स बनाती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं। ऐसे में ये बहुत ज़रूरी है कि आप किडनी के स्वास्थ्य को लेकर जागरूक रहें। 14 मार्च के यानि आज गुरुवार को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन को मनाने का उद्देश्य किडनी स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता लाना है। यहां हम आपको ऐसे फूड आइटम्स बता रहे हैं जो किडनी को स्वस्थ रखने के लिए तो कमाल के हैं ही, साथ ही अगर जांच में किडनी में अर्ली स्टेज के डैमेज के संकेत मिले हैं तो उसे भी ये आगे बढ़ने से रोक देंगे।

World Kidney Day 2024: आपकी किडनी को ठीक करने में मदद करते है ये फ़ूड,देखिए ये टिप्स

ब्लू बैरीज़

एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और फाइबर से भरपूर ब्लू बैरीज का नियमित सेवन आपकी किडनी को रिपेयर करने में मदद करता है। साथ ही यह कैंसर, हार्ट डिसीज़ और ब्रेन की हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छी है।

फैटी फिश

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फैटी फिश जैसे सालमन, टूना आदि भी किडनी रिपेयर करने में मददगार हैं। इनके सेवन से किडनी की हेल्थ इंप्रूव होती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्लड क्लाॅटिंग को रोकता है। साथ ही यह एब्नाॅरमल हार्ट बीट को ठीक करता है। ट्राइग्लिसराइड लेवल और हाई बीपी को नीचे लाता है।

पालक

विटामिन ए, सी, के, फोलेट और आयरन से भरपूर पालक भी किडनी में अर्ली स्टेज के डैमेज को रिपेयर करती है। साथ ही पालक एनीमिया से राहत देगी और आपके विज़न को बेहतर करेगी।

शकरकंद

विटामिन ए और साल्युबल फाइबर से भरपूर शकरकंद भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। यह वेट मैनेज करने में मदद करता है और कोलेस्ट्राल घटाता है। इसका फायदा किडनी को स्वस्थ रखने और शुरुआती लेवल के डैमेज को ठीक करने में मिलता है।

एप्पल

साल्युबल फाइबर से भरपूर सेब आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भी हैं। सेब के नियमित सेवन से आपकी किडनी स्वस्थ रहेगी। साथ ही एप्पल आपके शरीर में कोलेस्ट्राल को घटाएगा और ग्लूकोज़ को नियंत्रित रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *