Sunday, February 25, 2024
Homeदेशएशिया के टॉप 10 करंसी लिस्ट से भारतीय रुपया हुआ बाहर,टुटा विश्व...

एशिया के टॉप 10 करंसी लिस्ट से भारतीय रुपया हुआ बाहर,टुटा विश्व गुरु बनने सपना

एशिया के टॉप 10 करंसी लिस्ट से भारतीय रुपया हुआ बाहर: दक्षिण एशिया के  देशों में भारतीय मुद्रा का क्या हाल है। नेपाल में धड़ल्ले से भारतीय रुपया स्वीकार किया जाता है. हालांकि भारत में आठ नवंबर 2016 के बाद हुई नोटबंदी के बाद वहां भारत के बड़े नोट लेने में समस्या होने लगी है। भारत का एक रुपया नेपाल के 1.59 नेपाली रुपए के बराबर है।यानि नेपाली मुद्रा भारतीय करेंसी से कमजोर है। इसी तरह श्रीलंका, म्यांमार, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की मुद्राएं भी भारतीय करेंसी से कमजोर हैं।

एशिया के टॉप 10 करंसी लिस्ट से भारतीय रुपया हुआ बाहर,टुटा विश्व गुरु बनने सपना

भारतीय रुपया सबसे ज्यादा मजबूत म्यांमार में है. वहां की मुद्रा कायत है। एक रुपए में 20.08 म्यांमार कायत मिल जाएंगे. श्रीलंका में इंडियन रुपी 2.36 रुपए का होता है। बांग्लादेश में ये 1.24 बांग्लादेशी टका के बराबर कीमत का है। अफगानिस्तान के अफगानी की कीमत रुपए की तुलना में 1.05 है। भारत के पड़ोसी देश चीन के युआन से भारतीय रुपया जरूर बहुत कमजोर है. एक रुपया 0.09 चीनी युआन के बराबर होता है।

भारत का एक रुपया 0.23 मालदीवी रुफैया के बराबर होता है।यानि ये हमारे रुपए से चार गुना ज्यादा मजबूत है. लिहाजा जो सामान अाप भारत में एक रुपए में खरीद सकते हैं, उसके लिए आपको चार रुपए के बराबर मुद्रा खर्च करनी होगी। इसीलिए जब भी भारतीय पर्यटक मालदीव जाते हैं तो उन्हें भारत में घूमने में खर्च होने वाली रकम की चार गुनी रकम ले जाने की सलाह दी जाती है।

IAS Promotion: 4 आईएएस ऑफिसर्स का होंगा प्रमोशन सैलरी में होंगी बढ़ोतरी आदेश हुआ जारी

भूटान की मुद्रा का नाम भूटानी नेगुलत्रम है. नेपाल की तरह ही भूटान में भी भारतीय मुद्रा स्वीकार की जाती है। भूटानी नेगुलत्रम की कीमत भारतीय रुपए से मामूली सा ज्यादा है. एक रुपया 0.99 भूटानी नेगुलत्रम के बराबर है. कभी कभी ये रुपये के बराबर भी रहता है लेकिन ये मुद्रा हाल के बरसों में कभी भारतीय रुपए के सामने कमजोर नहीं पड़ी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments