2024 RTE Admission: शिक्षा विभाग नें RTE के आवेदन की बढ़ाई तारीख,देखिए नए अपडेट

2024 RTE Admission

2024 RTE Admission

2024 RTE Admission: निजी स्कूलों में कमजोर वर्ग और वंचित समूह के बच्चों के ऑनलाइन नि:शुल्क प्रवेश आवेदन की तारीख 3 से बढ़ाकर 5 मार्च कर दी गई है। इस दौरान पोर्टल पर त्रुटि सुधार भी किया जा सकेगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद आवेदक 9 मार्च तक पावती डाउनलोड कर मूल दस्तावेजों का केन्द्रों में सत्यापन करा सकेंगे। आवेदन के बाद छात्रों का चयन रेंडम लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से किया जायेगा। जिन छात्रों का नाम लॉटरी प्रक्रिया में आएगा उन्हें स्कूल में निशुल्क दाखिला प्रदान किया जाएगा।RTE MP Admission 2024-25: ऑनलाइन आवेदन शुरू @ rteportal.mp.gov.in, School  List

आवेदन

जानकारी के अनुसार 23 फरवरी से आरटीई के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। लेकिन 29 फरवरी तक कई बार सर्वर डाउन ही रहा। वहीं 1 मार्च को भी पोर्टल ने काम नहीं किया। जिसके चलते कई आवेदन आनलाइन आवेदन जमा नहीं कर पाएं। अब तक जिले के निजी स्कूलों में आरटीई के तहत आरक्षित सीटों के लिए 15 हजार से अधिक आवेदन आ चुके है।

बच्चे की आयु सीमा का रखें ध्‍यान

आपको बता दें कि जो भी अविभावक आरटीई के तहत अपने बच्चे को एडमिशन दिलाने जा रहे हैं वे आयु सीमा की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें क्योंकि हाल ही में शिक्षा विभाग की ओर से आयु सीमा में बदलाव किया गया है।

इस तारीख से शुरू होगा दूसरा चरण

आरटीई के तहत प्रवेश लेने की प्रक्रिया दो चरणों में पूर्ण की जाएगी। 22 मार्च से दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू होगी। जिसकी ऑनलाइन लॉटरी 28 मार्च को निकाली जाएगी। इसमें भी लॉटरी से आवेदक चयनित किए जाएंगे। जो 30 मार्च से 5 अप्रैल के बीच अपने आवंटित स्कूल में प्रवेश ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *