July 25, 2024

आजमाए घरेलु नुस्खे बिना मेकअप खूबसूरती बढ़ाने के ये तरीके, आजमाए हर कोई पूछेगा बेदाग त्वचा के राज

आजमाए घरेलु नुस्खे बिना मेकअप खूबसूरती बढ़ाने के ये तरीके, आजमाए हर कोई पूछेगा बेदाग त्वचा के राज अपनी स्किन पर ग्लो लाने के लिए नेचुरल स्किन केयर टिप्स फॉलो करना होता बेहद जरुरी है, जो आपकी स्किन पर प्राकृतिक निखार लाते है।

यह भी पढ़े आखिरी क्यों खानी चाहिए बाजरा रोटी ये 5 फायदे आपको हैरान कर देंगे, जानिए

बेदाग त्वचा को खूबसूरत दिखाने के उपाय

रात में 2 मिनट इसे लगालो सुबह चेहरा इतना गोरा हो जाएगा कि लोग देखकर हैरान  हो जाएंगे Skin Whitening - YouTube

आजकल हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है और इसके लिए सभी मेकअप यूज करते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि मेकअप से आपकी त्वचा को कितने नुकसान होते है। ऐसे में बिना मेकअप और केमिकल प्रोजक्टस के भी आप बेहद खूबसूरत स्किन पा सकते है।अपनी स्किन पर ग्लो लाने के लिए आपको नेचुरल स्किन केयर टिप्स फॉलो करने होते है, जो आपकी स्किन पर प्राकृतिक निखार लाते है। साथ ही स्किनकेयर रूटीन को रेगूलर फॉलो करने से आप त्वचा से संबंधित परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

अपनी स्किन को क्लीन रखें

बेहरत त्वचा पाने के लिए आपको अपनी त्वचा के लिए क्लींजिंग, एक्सफ्लोटिंग और मॉइस्चराइजिंग जैसी आदतों को अपनाना होगा, जिससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी। आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल रेगूलर करना होगा खूबसूरत त्वचा के लिए आपको अपनी त्वचा की देखभाल करना बेहद आवश्यक होता है। इसलिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा, जैसे – नियमित रूप से आप साफ पानी से अपने चेहरे को धोएं। इससे आपकी त्वचा की अशुद्धियों कम होगी और आपकी त्वचा में निखार आएगा।

बालों की मालिश करने से भी त्वचा में आएगा निखार

अपनी त्वचा के साथ आपको आपने बालों की मालिश भी नियमित करनी चाहिए। ऐसा करने से दिनभर की थकान दूर होती है और आपको एख सुकून भरी नींद आती है, जिससे आपको त्वचा ग्लो करती है।अगर आप भी एकदम हेल्दी बाल और खूबसूरत त्वचा चाहते है, तो आपको केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की जगह नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप एलोवेरा, नारियल तेल जैसी चीजों का उपयोग कर सकते है।

बेदाग त्वचा के लिए ये हैं जरूरी टिप्स

चेहरे पर चमक लाने के 15 उपाय – Home Remedies For Glowing Skin in Hindi

एक्‍सफोलिएट

अपनी त्वचा से डेड स्किन को हटाने के लिए आपको एक्‍सफोलिएट करना आवश्यक है। इसलिए आपको चावल और तिल का उपयोग करना होगा और इसके लिए आपको स्क्रब तैयार करना होगा, फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 2 मिनट तक छोड़ना होगा और हल्के हाथों से मसाज करना होगा और इसके बाद चेहरे को धो लें।

त्वचा को करें नरिश

अगर आपको भी अपनी त्वचा को नरिश करना है और ग्लोइंग बनाना है, तो इसके लिए आप दूध का उपयोग करें। रोज रात में एक कटोरी ठंडा दूध लें और कॉटन की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। रातभर इसको ऐसे ही छोड़ दें और सुबह अपने फेस को माइल्ड फेस वॉश से धो लें।त्वचा को नरम और मुलायम रखने के लिए एक चम्‍मच शहद लें और उसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें और जब ये पैक सूख जाए, तो पानी से हाथ को गीला करें और चेहरे की मसाज करें। फिर चेहरे को धो लें। ऐसा रोज करने से आपकी स्किन नरम और मुलायम होगी।

नेचुरल ग्‍लो

रातों-रात चेहरे पर चाहिए ग्लो तो फॉलो करें ये हॉममेड टिप्स -  apply-this-methods-and-your-skin-shine-in-just-1-night - Nari Punjab Kesari

बादाम तेल और किसी भी एसेंशियल ऑयल को मिलाएं और इससे त्वचा की मालिश करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा को पोषण मिलता और स्किन रूखी भी नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *