July 18, 2024

आखिरी क्यों खानी चाहिए बाजरा रोटी ये 5 फायदे आपको हैरान कर देंगे, जानिए

आखिरी क्यों खानी चाहिए बाजरा रोटी ये 5 फायदे आपको हैरान कर देंगे,जानिए बाजरे की रोटी क्यों खानी चाहिए आपके इसी सवाल का जवाब हम लेकर आए हैं। गेंहू से ज्यादा बाजरा फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़े देशी हो या विदेशी लुक शादियों में बनाये ये ट्रेंडी हेयर स्टाइल जो आपके लुक में लगाएगी वेस्टर्न तड़का

बाजरा की रोटी खाने के फायदे

Bajri Ki Roti Recipe by Archana's Kitchen

क्योंकि बाजरा कॉपर, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का बेहतरीन स्रोत है, जो वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है। न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर बाजरा से होने वाले फायदे बताए हैं। जानिए बाजरा की रोटी यानी बाजरा की भाखरी खानी चाहिए…

बाजरा पोषक तत्वों का भंडा है

बाजरा पोषक तत्वों का भंडा है। बाजरे की रोटी में आयरन, जिंक, विटामिन बी3, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, ये हमें स्किन समेत कई बीमारियों से बाचते हैं। बाजरे की रोटी का सेवन करने से सेहत बढ़िया रहती। यह स्वाद में बढ़िया होने के साथ ही पेट की दिक्कतों को दूर करने में फायदेमंद होती है।

हार्ट के लिए फायदेमंद बाजरा रोटी

Homemade Bajra Roti Recipe — Chhaya's Food

बाजरे में मैग्नीशियम, पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह शरीर के साथ-साथ हार्ट को भी हेल्दी रखता है। यही वजह है कि बाजरे की रोटी को हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है

वजन घटाती है बाजरा रोटी

वजन घटाने में भी बाजरे की रोटी काम आ सकती है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, इसके सेवलन से आप अधिक खाने से बचे रहते हैं,जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

डायबिटीज में फायेदमंद बाजरा रोटी

बाजरे की रोटी डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होती है। क्योंकि बाजरे के आटे में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। जिस कारण ये ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखती है।

स्किन संबंधी समस्याओं से बचाती है बाजरा रोटी

Bajra Roti | Bajri Chi Bhakri Recipe - Ministry of Curry

बाजरे की रोटी स्किन संबंधी समस्याओं से बचाती है। इसमें आयरन, जिंक और विटामिन बी9 आदि पाए जाते हैं, जो त्वचा का ख्याल रखने के साथ त्वचा संबंधी समस्याओं से भी बचाव करते हैं।बाजरा प्रजनन क्षमता में सुधार लाता है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड आयरन को कंज्यूमर करने में हेल्प करता है और स्किन, हेल्थ और प्रजनन क्षमता में सुधार करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *