June 16, 2024

बढ़ते वजन को कंट्रोल में करते है ये पीला दाने का पानी,जाने इसे पिने के फायदे

बढ़ते वजन को कंट्रोल में करते है ये पीला दाने का पानी

बढ़ते वजन को कंट्रोल में करते है ये पीला दाने का पानी

बढ़ते वजन को कंट्रोल में करते है ये पीला दाने का पानी,जाने इसे पिने के फायदे आपकी जानकारी के लिए बता दे की हर घर के किचन में ऐसे कई मसाले होते है।जो की खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इन्हीं मसालों में से एक मसाला है। मेथी का बीज, इसका इस्तेमाल अधिकतर हम कढ़ी को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं छोटा सा दिखने वाला यह मसाला आपकी सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है। तो आइये हम बताते है इससे होने वाले सेहत में फायदों के बारे में।

बढ़ते वजन को कंट्रोल में करते है ये पीला दाने का पानी,जाने इसे पिने के फायदे

Side effects of fenugreek seeds water.- यहां जानिए किन लोगों को नहीं पीना  चाहिए मेथी के बीज का पानी। | HealthShots Hindi

डायबिटीज में है फायदेमंद

आपकी जानकारी के लिए बता दे की डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद लाभकारी होता है।क्योकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जिस वजह से इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है। यही कारण है की डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में मेथी जरूर शामिल करना चाहिए।

ऐसे करें सेवन

इसका सेवन करने के लिए रात को एक गिलास पानी में1 चम्मच मेथी का पानी में भिगोकर रख दें।उसके बाद सुबह के समय बीज को पानी में से निकाल दें।अब खाली पेट इस बीज को अच्छी तरह चबाकर खा ले।इसे खाने के आधे घंटे बाद कोई भी नाश्ता कर ले।

यह भी पढ़े पान की खेती से किसानों को होंगा जबरदस्त फायदा,जानें इसे करने का तरीका

इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

स्किन के लिए फायदेमंद

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होते हैं।यह धूल, मिट्टी और सूरज की हानिकारक किरणों से आपका बचाने में मदद करता है।इसके अलावा यह डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए मेथी दाना का पैक लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है।इसके लिए इसके दानों को रात में भिगोकर रख दें और सुबह उसका पानी फेक कर मिक्सर में पीसकर उसका पेस्ट बनाकर तैयार कर ले फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले।कुक ही समय में आप देखेंगे की आपका चेहरा चमकदार और ग्लोइंग नजर आएगा।

पेट की परेशानियों में कारगर

अगर आपका पाचन ठीक से नहीं होता है और भूख भी नहीं लगती तो आपके लिए मेथी दाने का सेवन बहुत लाभकारी साबित होगा।

कोलेस्ट्रॉल कम करें

आपकी जानकारी के लिए बता दे की हाई फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर मेथी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभकारी साबित होता हैं। इस वजह से दिल से संबंधित बीमारियों की संभावना भी कम हो जाती है।

वजन कम करने में मददगार

बढ़ते वजन को कंट्रोल में करते है ये पीला दाने का पानी,जाने इसे पिने के फायदे

मेथी पानी पीने के फायदे जो कर देंगे आपको बेहद चकित - HealthKart

अगर आप भी अपने पेट की चर्बी और मोटापा कम करना चाहते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की मोटापा कम करने में मेथी बेहद फायदेमंद होती है। मेथी के बीज में पाया जानेवाला घुलनशील पदार्थ भूख नहीं लगने देते है। इसके आलावा इसमें मौजूद हाई फाइबर सूजन को कम करने में सहायता करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *