June 21, 2024

बरसात के मौसम में क्या दूध पीना सेहत के लिए है फायदेमंद,या नुकसान दायक हो सकता है

बारिश के मौसम में अक्सर दूध पीने से क्यों किया जाता है मना.जानिए इसके पीछे का लॉजिआपने सुना होगा कि घर के बड़े-बुजुर्ग बारिश के मौसम में दूध पीने से मना करते हैं.लेकिन क्या कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों कहा जाता है? दरअसल, बारिश के मौसम में दूध पीने से पेट खराब हो सकता है.सिर्फ इतना ही नहीं यह आपके पूरे डायजेस्टिव सिस्टम को बिगाड़ सकता है.

यह भी पढ़े Samsung का स्मार्टफोन,जबरदस्त फीचर्स और कैमरा क्वालिटी देख खरीदने के लिए टूट पडे़ लोग

फ़ूड प्वाइजनिंग

दूध पीने का सही समय क्या है: दिन या रात? - do you know the right time for  drinking milk - AajTak

फूड प्वाइजनिंग का कारण भी बन सकता है. दूध पीने से पेट की दिक्कत, एसिडिटी और पेट खराब होने का शिकार हो सकते हैं. इस मौसम में दूध पीने से शरीर को कई तरह के नुकसान हैं.

क्या बारिश के मौसम में दूध पीना सही है

drinking milk, आयुर्वेद के अनुसार दूध पीने का सही समय क्या है- दिन या रात?  - morning or night which is the right time to drink milk according to  ayurveda - Navbharat Times

आयुर्वेद के मुताबिक बारिश के मौसम में दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को कई तरह के नुकसान होते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बरसात ही वह सीजन है जिसनें कीट, पतंगों, कीड़े-मकोड़े का ब्रीडिंग सीजन है. ऐसे में गाय-भैंस के चारे में जहरीले कीड़े हो सकते हैं. इन्हें खाकर जानवर को इंफेक्शन हो सकता है. जिसके बाद आपको दूध पीने से फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो सकते हैं.

पेट हो सकता है खराब

इस मौसम में दूध पीने से आपको पाचन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. दरअसल, इस मौसम में दूध पीने से डाइजेस्टिव एंजाइम्स को नुकसान होता है. सिर्फ इतना ही नहीं इसकी वजह से शरीर में कई तरह के रिएक्शन भी हो सकते हैं. आप कोई भी चीजें खाते हैं तो उसे पचने में टाइम लगता है इससे स्लो मेटाबोलिज्म होता है.

बरसात में इस तरीके से दूध पिएं, जहर बल्कि अमृत की तरह करेगा काम

गर्म दूध पीने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे - health benefits of hot  milk - AajTak

बारिश के मौसम में जानवर को बीमारी होने का डर अधिक रहता है. ऐसे में दूध पीना आपके शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए ऐसे मौसम में दूध पीने से बचना चाहिए. अगर आपको दूध पीने की लत है तो आप दूध को अच्छे से गर्म कीजिए और उसमें एक चुटकी हल्दी डाल दीजिए.यह दूध आपके शरीर के लिए जहर नहीं बनेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *