June 21, 2024

प्रेग्नेंसी के दौरान खाना खाने से प्रोटीन से मां और बच्चे को क्या सच में मिलता है फायदा

प्रेग्नेंसी के दौरान खाना खाने से प्रोटीन से मां और बच्चे को क्या सच में मिलता है फायदा प्रेग्नेंसी के दौरान या डिलिवरी के बाद एक औरत के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. इसी वजह से इस पूरे साइकल में औरत को अपने खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है.

यह भी पढ़े किसानो को अब सरकार की तरफ से फ्री में खेतो में होगी तारबंदी किसान एक फार्म भर उठा सकते है फायदा पहले पूरी जानकारी…

प्रेग्नेंसी के दौरान खाना खाने से मिलते है माँ और बच्चे को फायदे

प्रेग्नेंसी (गर्भावस्था) में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए -  Pregnancy Diet in Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान या डिलिवरी के बाद एक औरत के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. इसी वजह से इस पूरे साइकल में औरत को अपने खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट हो या डाइटिशियन कहते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन खाना चाहिए. प्रेग्नेंसी के दौरान प्रोटीन इसलिए भी अधिक खाने के लिए कहा जाता है क्योंकि प्रोटीन खाने से पेट में पल रहे बच्चे टिश्यूज जल्दी बनते हैं. प्रोटीन से भरपूर फूड आइटम क्या हो सकते हैं जैसे पनीर, कुल्थी दाल या कुल्थी दाल और मूंगफली फायदेमंद हैं. प्रोटीन से ही हमारा शरीर बना है. मानव शरीर की कोशिकाएं प्रोटीन से बनी होती है.

प्रोटीन से भरपूर फूड आइटम क्या है

pregnancy me protein kyu jaruri hai, प्रेग्‍नेंसी में प्रोटीन की कमी से मां  और बच्‍चे को हो सकता है खतरा, ऐसे करें पूरा - protein rich foods during  pregnancy in hindi -

अंडा में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है. इसमें भरपूर पौष्टिक होता है. साथ ही साथ इसमें विटामिन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट कि मात्रा भी अधिक होती है. प्रेग्नेंसी के दौरान अंडा खाने से काफी फायदा होता है. साथ ही ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान भी आप अंडा खा सकते हैं. अंडा खाने से शरीर का विकास अच्छा होता है और कई तरह की गंभीर बीमारियां भी दूर रहती है.

बादाम

बादाम में प्रोटीन भरपूर होता है. इसे आप आराम से प्रेग्नेंसी में खा सकते हैं. विटामिन ई, फाइबर और मैग्नीशियम में पोषक तत्व होते हैं. इसे खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल खत्म हो जाता है. हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी का खतरा भी कम रहता है. इसलिए अपने लाइफस्टाइल में हेल्दी नट्स को शामिल करें.

ग्रीक योगर्ट

प्रेग्नेंसी में खाने चाहिए खजूर, मां के साथ बच्चे को भी मिलता है लाभ |  Jansatta

ग्रीक योगर्ट प्रोटीन से भरपूर होता है. यह थोड़ा नमकीन और मीठा होता है. जिसे खाने के बाद आपको अच्छा महसूस होता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन बी 12, ए और सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. आप इसे किसी भी फल और स्मूदी के साथ खा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *