Friday, March 1, 2024
Homeहेल्थ टिप्सBenifits Of Anjeer: अगर आप भी अंजीर खाते है तो जानिए इसे...

Benifits Of Anjeer: अगर आप भी अंजीर खाते है तो जानिए इसे खाने का सही तरीका वार्ना नहीं मिलेंगे इससे होने वाले फायदे ?

Benifits Of Anjeer: अंजीर एक ऐसा फल है जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभदायी होता है। खासतौर से महिलाओं के लिए इसे बहुत फायदेमंद कहा जाता है। वैसे तो इसका सेवन साल भर किया जा सकता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में दूध के साथ अंजीर का सेवन शरीर को न सिर्फ अंदर से गर्म करने में मदद करता है बल्कि अंदर से मजबूत भी बना सकता है। अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा पॉलीफेनोल्स और डाइटरी फाइबर भी पाया जाता है।

Benifits Of Anjeer: अगर आप भी अंजीर खाते है तो जानिए इसे खाने का सही तरीका वार्ना नहीं मिलेंगे इससे होने वाले फायदे ?

इसे भी पढ़े :- Utras Symtoms: महिलाये इन लक्षणों को न करे नजरअंदाज, गर्भाशय में समस्या के ये होते है लक्षण

यही वजह है कि इसे सर्दियों के लिए सुपरफूड माना जाता है। लेकिन इसके फायदों का सही लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आप इसका सेवन सही तरीके से करें। आइए जानते हैं अंजीर खाने का सही तरीकाइसलिए अधिकतर लोग अपनी डाइट में अंजीर को शामिल भी करते हैं। आपको बता दें कि अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक ततव पाए जाते हैं।

ऐसे में अगर आप नियमित रूप से अंजीर का सेवन करेंगे, तो हमेशा फिट और हेल्दी बने रह सकते है। वैसे तो आप अंजीर का सेवन किसी भी तरह से कर सकते हैं, लेकिन अंजीर को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। 

अंजीर खाने के क्या क्या फायदे है ?

बीमारियों को रखें दूर

अंजीर का सेवन करने से आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर कम होता है. यह आपके हृदय संबंधी समस्याओं का प्रमुख कारण बनता है

दिल को रखे स्वस्थ 

अंजीर में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके दिल को भी स्वास्थ रखने में मदद करता है। 

 पीरियड्स में दे राहत

अंजीर में जिंक,मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज पाए जाते हैं।  यह सभी तत्व पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं में काफी कारगर होते हैं। 

वजन करे कम 

अंजीर में अच्छी मात्रा में कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह सभी आपका मेटाबॉलिज्म ठीक करते हैं और साथ ही वजन  कम करते हैं। 

डिस्क्लेमर

यह सलाह सामान्य जानकारी के लिए दी गई है। किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। जी न्यूज इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। 

Benifits Of Anjeer: अगर आप भी अंजीर खाते है तो जानिए इसे खाने का सही तरीका वार्ना नहीं मिलेंगे इससे होने वाले फायदे ?

इसे भी पढ़े :- सर्दियों के मौसम में डाइट में चुकंदर को करें शामिल सेहत के लिए होंगा बहुत ज्यादा फायदेमंद,

अंजीर एक ड्राई फ्रूट भी है इसलिए इसे आप स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं। पूरे दिन में ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर के बाद भूख लगने पर कुछ लोग 2-3 टुकड़े अंजीर के खाना पसंद करते हैं। वहीं इससे कई तरह की मिठाइयां भी बनाई जाती है, जो न सिर्फ स्वादिष्ट होती हैं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। 

कई लोग इसको सूखा खाते हैं। लेकिन इसको रात में भिगोकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करना आपको ज्यादा फायदे दिला सकता है।  इसके लिए रात को सोने से पहले एक बर्तन में पानी लें और उसमें अंजीर को भिगोकर रख दें।  अब सुबह खाली पेट अंजीर को खा लें। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments