Sunday, February 25, 2024
Homeहेल्थ टिप्ससर्दियों के मौसम में खाएं ये तिल-गुड़ के लड्डू,सेहत के लिए बहुत...

सर्दियों के मौसम में खाएं ये तिल-गुड़ के लड्डू,सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है

सर्दियों के मौसम में खाएं ये तिल-गुड़ के लड्डू सर्दियों का मौसम तो हर किसी को पसंद होता है।इस मौसम में एक तो घूमने का अपना अलग मजा होता है। इसके साथ ही इसी मौसम में खाने के लिए भी तमाम तरह की वैरायटी देखने को मिल जाती है। वैसे तो ये मौसम काफी खूबसूरत होता है, लेकिन सर्दियों में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है।

सर्दियों के मौसम में खाएं ये तिल-गुड़ के लड्डू,सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है

Tilgud Laddu Benefits: सर्दियों में तिल-गुड़ के लड्डू हैं बेहद खास, स्वाद  के साथ सेहत को मिलेंगे कई फायदे | Zee Business Hindi

तिल-गुड़ के लड्डू खाने के फायदे

शुरुआती सर्दी में सेहत पर ध्यान ना दिया जाए तो काफी परेशानी सामने आ जाती है।इसी के चलते अभी से अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर लेना चाहिए, जो शरीर को गर्माहट पहुंचाती हैं।अगर आप कुछ ऐसा बनाना चाहती हैं तो तिल गुड़ के लड्डू एक बेहतर विकल्प हैं।इसके सेवन से शरीर में गर्माहट तो रहती ही है,साथ ही में इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।आज के लेख में हम आपको इसे बनाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

तिल-गुड़ के लड्डू बनाने का सामान

गुड़ – 1 कप
तिल (सफेद) – 2 कप
घी – 2 टेबल स्पून
इलायची पाउडर – 1 छोटी चम्मच
नारियल – 2 टेबल स्पून (घिसा हुआ)

यह भी पढ़े मीठा खाने के शौकीन है तो ट्राई करें ये रेसिपी,जानें इसे बनाने की विधि

तिल को भूनें

लड्डू बनाना के लिए सबसे पहले एक पैन में तिल डालें और मध्यम आंच पर सुनहरा भून लें। यह करीब 5-7 मिनट में हो जाएगा। तिल भूनने के बाद इसे एक अलग बर्तन में रख लें।

गुड़ को पिघलाएं

इसके बाद उसी कढ़ाई में गुड़ को मध्यम आंच पर घी के साथ मिलाएं। गुड़ को हल्का सा पिघलने दें। इसे लगातार चलाते भी रहें,वरना ये नीचे लग जाएगा।

सभी सामग्री मिलाएं

जब गुड़ पिघल जाए तो इसे हल्का ठंडा होने दें और फिर इसमें तिल, इलायची पाउडर और घिसा हुआ नारियल डालें। आखिर में इसे अच्छी तरह से मिलाएं।

सर्दियों के मौसम में खाएं ये तिल-गुड़ के लड्डू,सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है

इस तरीके से बनाए लड्डू

Til khane ke fayde: सर्दियों में तिल खाने के हैं कई फायदे -Benefits Of  Eating Til Sesame Seeds During Winter

सभी चीजों को सही से मिलाने के बाद इस मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बनाएं और उन्हें हाथों से ही लड्डू की शेप दें। अब आपके लड्डू तैयार हैं, इसे आप स्टोर करके रख सकती हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments