June 20, 2024

Boondi Kadhi Recipe घर पर ट्राई करें खाने में बूंदी कढ़ी, सबको बेहद पसंद आएगा जानें इसे बनाने का आसान तरीका

Boondi Kadhi Recipe: बूंदी कढ़ी गाढ़ी और खट्टी होती है और इसकी डिमांड भी बहुत रहती है। इसलिए आज हम आपको बूंदी कढ़ी की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

बूंदी कढ़ी रेसिपी

Boondi Kadhi (Fried Gram Flour Balls in Spiced Yoghurt) recipe by Bethica  Das at BetterButter

Boondi Kadhi Recipe: कढ़ी चावल तो ज्यादातर लोगों को फेवरेट होता है। बच्चे से लेकर बड़ो तक इसकी डिमांड रहती है। ये एक ऐसी रेसिपी है, जो बेहद लजीज होती है और इसे बनाना भी बहुत आसान होता है। अगर आप भी कढ़ी चावल के शौकीन हैं, तो आपको भी कढ़ी की ये रेसिपी ट्राई करनी चाहिए।जी हां, हम बात कर रहे हैं बूंदी कढ़ी की, जो बहुत ही ज्यादा टेस्टी होती है। बूंदी कढ़ी एकदम गाढ़ी और खट्टी होती है और इसकी डिमांड भी बहुत रहती है। इसलिए आज हम आपको बूंदी कढ़ी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, चलिए जान लेते हैं

यह भी पढ़े Aloo uttapam recipe घर पर बनाए बारिश के मौसम में गरमा-गरम आलू उत्तपम,जानें आसान रेसिपी

Boondi Kadhi के लिए जरुरी सामग्री

Bundi ki kadhi recipe by Anamika Bhatt in Hindi at BetterButter

बेसन- 200 ग्राम (2 कप)
दही- 400 ग्राम ( 2 कप)
जीरा- 1 /2 चम्मच
मेथी के दाने- 1 /2 छोटा चम्मच
हींग- 2 पिंच
हरी मिर्च बारीक कटी हुई- 2-3
हल्दी- 1/3 छोटा चम्मच
लाल मिर्च- 1/4 छोटा चम्मच
नमक- स्वादानुसार
हरा धनिया- 1 टेबल स्पून
बूंदी- 200 ग्राम
तेल- आवश्यकतानुसार

यह भी पढ़े Monsoon Health Tips बारिश के दिनों में रखें हेल्थ का ध्यान भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें,नहीं तो हो सकते है नुकसान

Boondi Kadhi की आसान-सी रेसिपी

Rajasthani Kadhi Recipe - Fun FOOD Frolic

बूंदी कढ़ी बनाने के लिए आपको सबसे पहले बेसन लेना है।इसके बाद बेसन और दही से एक घोल बना लें।ध्यान रहें जब भी घोल बनाएं तो उसमें गांठे ना हो।
कढ़ी के लिए एकदम स्मूद घोल ही बनाएं।इसके लिए आप बेसन और दही के मिश्रण को ब्लेंडर में ब्लेंड भी कर सकते हैं।अब गैस पर एक बड़ा पैन या कड़ाही रखें।
पैन में थोड़ा-सा तेल डाल लें।इसके बाद जब तेल हल्का गरम हो जाएं, तो इसमें राई, जीरा, मेथी, लाल मिर्च डालें।अब मसालों को भूनने दें और जब ये रंग बदल लें तो इसमें हींग और हल्दी पाउडर डालें।

फिर इन मसालों में दही और बेसन का घोल डालें और इसे अच्छी तरह से चलाएं।इसके बाद अब इसमें स्वादानुसार नमक और आवश्यकतानुसार पानी डालकर चमचे की सहायता से चलाते रहें।फिर जब घोल में उबाल आने लगे तो आपको लगे की ये पक रहा है तो इसे अच्छे से चलाते रहें।जब ये पक जाएं तो गैस बंद कर दें।इसके बाद इसमें बूंदी डालकर भगोने का ढक्कन बंद कर दें।थोड़ी देर बाद ढक्कन हटा दें और इसे गरमा-गरम सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *