May 26, 2024

Breaking News: MP के बैतूल में हुआ एक और घोटाला,BEO के निलंबन की अनुशंसा

Breaking News

Breaking News

 मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के जनजातीय कार्य विभाग में एक और लाखों का घपला उजागर हुआ है। शाहपुर के बाद अब यह ताजा मामला घोड़ाडोंगरी विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय का है। लगातार सामने आ रहे लाखों के फर्जीवाड़ों के मामलों से एक बार और साबित हो गया है कि विभाग के आला अधिकारी कितनी गंभीरता से अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं। यदि इस मामले की शिकायत नहीं होती तो यह मामला भी उजागर नहीं होता।

Breaking News: MP के बैतूल में हुआ एक और घोटाला,BEO के निलंबन की अनुशंसा

 जानकारी के अनुसार विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय घोड़ाडोंगरी में 26 लाख 20 हजार 178 रूपए की वित्तीय अनियमितता के चलते कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने 2 कर्मचारियों को निलंबित कर एफआईआर के निर्देश प्रदान किए हैं। वहीं तत्कालीन विकासखंड शिक्षा अधिकारी घोड़ाडोंगरी और वर्तमान में प्राचार्य उच्चतर माध्यमिक शाला धनगांव जिला छिंदवाड़ा रमेश गाजरे को निलंबित कर अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग भोपाल को पत्र लिखा है।

जांच-पड़ताल में सही पाए आरोप

कलेक्टर द्वारा गठित जांच दल द्वारा कूटरचित तरीके से भुगतान करना पाया गया। जांच रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की गई। इनमें राकेश बेडरे सहायक ग्रेड-3 कार्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी, चिचोली के विरूद्ध घोड़ाडोंगरी में पदस्थता अवधि के दौरान फर्जीवाड़ा किया जाना पाया गया।

कलेक्टर से हुई थी शिकायत

जनजातीय कार्य विभाग के अंतर्गत कार्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी घोड़ाडोंगरी में वित्तीय वर्ष 2018-19 से 2023-24 के मध्य सॉफ्टवेयर के वेंडर मास्टर में गलत नाम और बैंक खाता नंबर की प्रविष्टि कर फर्जी तरीके से कुल राशि रूपए 26 लाख 20 हजार 178 रूपए की राशि तीन कर्मचारियों द्वारा अलग-अलग अपने रिश्तेदारों के खाते में योजनाबद्ध तरीके से कूट रचना कर अंतरित किए जाने की शिकायत प्राप्त हुई थी।

पत्नी के खाते में जमा की राशि

इसी प्रकार एक अन्य कर्मचारी राजेश मन्नासे प्राथमिक शिक्षक प्राथमिक शाला छतरपुर विकासखंड घोड़ाडोंगरी द्वारा 53 देयकों के माध्यम से राज्य की संचित निधि से 6 लाख 48 हजार 164 रूपए का घोटाला किया गया।

शिक्षक राजेश मन्नासे द्वारा अपनी पत्नी सविता मन्नासे एवं 2 अन्य परिचितों नीरज मन्नासे, कमला बाई मन्नासे के नाम से खातों में कूटरचित तरीके से जमा कराई। जांच में आरोप सही पाए जाने पर कलेक्टर के निर्देशानुसार सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य द्वारा इन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर भैंसदेही विकासखंड शिक्षा अधिकारी में पदस्थ किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *