July 18, 2024

अब रात में सिगरेट मिले तो न हो परेशान ,आ गई है मशीन देखे विडिओ, cigarettes vending machine 2023

cigarettes vending machine 2023 :

आज की तेज़-तर्रार दुनिया में, जीवन अक्सर अद्वितीय और अपरिचित का पता लगाने के अवसर प्रस्तुत करता है। ऐसा ही एक अवसर मेरे सामने आया जब मैंने बेलंदूर में एक स्थानीय भोजनालय ‘बिट्टू के घर का स्वाद’ के ठीक सामने एक सिगरेट वेंडिंग मशीन देखी। हालाँकि वेंडिंग मशीनों की अवधारणा नई नहीं है, लेकिन विशेष रूप से सिगरेट के लिए डिज़ाइन की गई वेंडिंग मशीनों का सामना करना दिलचस्प था। इस लेख में, मैं सिगरेट वेंडिंग मशीन को आज़माने के अपने अनुभव को साझा करता हूँ और इस मुठभेड़ के सांस्कृतिक, सामाजिक और नैतिक पहलुओं पर गहराई से चर्चा करता हूँ।

यह भारत के बेंगलुरु के एक हलचल भरे इलाके बेलंदूर में एक आकस्मिक शाम थी। मैं उनके स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड का स्वाद लेने के लिए ‘बिट्टू के घर का स्वाद’ पर रुका। जैसे ही मैंने उनके स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चखा, मैं भोजनालय के ठीक बाहर स्थित एक वेंडिंग मशीन को देखने से खुद को रोक नहीं सका। मुझे आश्चर्य हुआ, यह कोई साधारण वेंडिंग मशीन नहीं थी; यह एक सिगरेट वेंडिंग मशीन थी.

cigarettes vending machine 2023
अब रात में सिगरेट मिले तो न हो परेशान ,आ गई है मशीन देखे विडिओ, cigarettes vending machine 2023

मशीन की एक झलक

सिगरेट वेंडिंग मशीन एक चिकना, कॉम्पैक्ट उपकरण था, जो रंगीन ग्राफिक्स और विभिन्न सिगरेट ब्रांडों की छवियों से सुसज्जित था। इसमें एक डिजिटल डिस्प्ले था जो उपलब्ध सिगरेट विकल्प, कीमतें और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदर्शित करता था।

मशीन को संचालित करने के लिए, किसी को नकदी या कार्ड डालना होगा, प्रदर्शित ब्रांडों में से चयन करना होगा, और फिर मशीन सिगरेट के चुने हुए पैकेट को वितरित करेगी। यह सुविधा के लिए डिज़ाइन की गई एक निर्बाध प्रक्रिया की तरह लग रहा था।

जिज्ञासा संकेत

मेरी प्रारंभिक प्रतिक्रिया जिज्ञासा मिश्रित आश्चर्य वाली थी। नियामक उपायों और धूम्रपान से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में बढ़ती जागरूकता के कारण दुनिया के कई हिस्सों में सिगरेट वेंडिंग मशीनें तेजी से दुर्लभ हो गई थीं। फिर भी, यहाँ मेरे पास एक था, बिना किसी प्रतिबंध के काम करना।

इस वेंडिंग मशीन की उपस्थिति से उत्साहित होकर, मैंने अनुभव में गहराई से उतरने और इसके आसपास के व्यापक संदर्भ को समझने का फैसला किया।

अब रात में सिगरेट मिले तो न हो परेशान ,आ गई है मशीन देखे विडिओ, cigarettes vending machine 2023

सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य

सिगरेट वेंडिंग मशीनों के अस्तित्व को समझने के लिए सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य पर विचार करना आवश्यक है। कई अन्य देशों की तरह भारत का भी धूम्रपान के साथ एक जटिल रिश्ता है। कुछ क्षेत्रों में तम्बाकू के उपयोग का गहरा सांस्कृतिक महत्व है, जो अक्सर अनुष्ठानों, समारोहों और सामाजिक समारोहों से जुड़ा होता है।

सिगरेट वेंडिंग मशीनें एक समय भारत में आम थीं, मुख्यतः शहरी क्षेत्रों में। हालाँकि, पिछले कुछ वर्षों में, सरकारी नियमों और धूम्रपान विरोधी अभियानों के कारण इसके प्रचलन में गिरावट आई है। ऐसी मशीन की उपस्थिति कुछ क्षेत्रों में धूम्रपान संस्कृति की निरंतरता या तंबाकू नियंत्रण कानूनों के सख्त कार्यान्वयन की अनुपस्थिति को दर्शा सकती है।

कानूनी और नियामक ढांचा

सिगरेट की बिक्री सहित तम्बाकू उत्पादों का विनियमन, देशों के बीच और यहां तक कि किसी देश के विभिन्न क्षेत्रों में भी भिन्न होता है। भारत ने तंबाकू की खपत को नियंत्रित करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सख्त कानून बनाए हैं।

ऐसा ही एक विनियमन 2003 का सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (सीओटीपीए) है, जो 18 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों को तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाता है, सिगरेट पैक पर ग्राफिक स्वास्थ्य चेतावनियों को अनिवार्य करता है, और तंबाकू के विज्ञापन और प्रायोजन पर रोक लगाता है। निषेध करता है. जबकि सीओटीपीए ने तंबाकू के उपयोग को रोकने में महत्वपूर्ण प्रगति की है, सिगरेट वेंडिंग मशीनों का अस्तित्व प्रवर्तन और अनुपालन के बारे में सवाल उठाता है।

सामाजिक एवं नैतिक विचार

सिगरेट वेंडिंग मशीनों की उपस्थिति भी नैतिक चर्चा को आमंत्रित करती है। धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग और श्वसन संबंधी विकारों सहित कई स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़ा है। तम्बाकू उत्पादों को बढ़ावा देना या उन तक पहुंच को सक्षम करना नैतिक चिंताओं को बढ़ाता है, खासकर सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करने का प्रयास करने वाले समाजों में।

इसके अलावा, वेंडिंग मशीनों के माध्यम से सिगरेट की आसान उपलब्धता संभावित रूप से कम उम्र में धूम्रपान की सुविधा प्रदान कर सकती है, क्योंकि इसके लिए हमेशा आयु सत्यापन की आवश्यकता नहीं हो सकती है। यह मशीन और तंबाकू उद्योग की मेजबानी करने वाले दोनों प्रतिष्ठानों के लिए एक नैतिक दुविधा पैदा करता है।

https://twitter.com/Baaarrett/status/1682796458897022976/phot

सार्वजनिक स्वास्थ्य पर प्रभाव

तम्बाकू से संबंधित बीमारियाँ और असामयिक मौतें वैश्विक स्वास्थ्य चिंता का विषय हैं। दुनिया भर की सरकारें और सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन तंबाकू के उपयोग और इससे जुड़े स्वास्थ्य बोझ को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस संदर्भ में, सिगरेट वेंडिंग मशीनों की उपस्थिति को इन प्रयासों के विरोधाभासी के रूप में देखा जा सकता है।

यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि विज्ञापन प्रतिबंध, उच्च कराधान और ग्राफिक स्वास्थ्य चेतावनियों सहित तंबाकू नियंत्रण उपाय, तंबाकू की खपत को कम करने में प्रभावी साबित हुए हैं। इसलिए, सिगरेट वेंडिंग मशीनों के निरंतर संचालन को तंबाकू से संबंधित बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में एक कदम पीछे हटने के रूप में देखा जा सकता है।

अब रात में सिगरेट मिले तो न हो परेशान ,आ गई है मशीन देखे विडिओ, cigarettes vending machine 2023

एक उभरते परिदृश्य की एक झलक

बेलंदूर में एक सिगरेट वेंडिंग मशीन के साथ मेरी मुठभेड़ ने उभरते परिदृश्य में एक खिड़की के रूप में काम किया

यह भी पढ़े :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *